Move to Jagran APP

मौसम विभाग की चेतावनी पर प्रशासन सजग, डीएम ने वर्चुअल बैठक कर किया अलर्ट

मौसम विभाग के 19 और 20 मई को पिथौरागढ़ जिले में भारी वर्षा की चेतावनी के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 10:33 PM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 10:33 PM (IST)
मौसम विभाग की चेतावनी पर प्रशासन सजग, डीएम ने वर्चुअल बैठक कर किया अलर्ट
मौसम विभाग की चेतावनी पर प्रशासन सजग, डीएम ने वर्चुअल बैठक कर किया अलर्ट

जासं, पिथौरागढ़: मौसम विभाग के 19 और 20 मई को जिले में भारी वर्षा की चेतावनी के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

जिलाधिकारी आनंद स्वरू प ने कहा कि मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार यदि जिले में कहीं भी आपदा आती है तो तत्काल बचाव एवं राहत कार्य जारी होना चाहिए। उन्होंने अभी से इसकी तैयारियों के निर्देश दिए। डीएम ने सड़क निर्माण के विभागों को प्रत्येक संवेदनशील सड़क पर लोडर मशीन तैनात करने उपकरणों के साथ मजदूर लगाते सम्पर्क नंबर संबंधित उपजिलाधिकारी को देने को कहा है। सभी उपजिलाधिकारियों को आने वाले दो दिनों की चेतावनी को देखते हुए आपदा से निपटने के लिए भी तैयारियां पूरी करने को कहा और विभागों के समन्वयक स्थापित कर आपदा होने पर तत्काल बचाव एवं राहत कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर डीएम ने कहा कि कदाचित आपदा आने पर प्रभावितो को रखने के लिए पंचायत घर और विद्यालयों को आरक्षित रख कर उनमें व्यवस्था की जाए। आपदा की दृष्टि से संवेदनशील ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों से सम्पर्क बनाए रखने को कहा। बैठक में सड़क से संबंधित विभागों को लगातार एक सप्ताह तक अभियान चला कर नालियों, कलमठ और कॉजवे की सफाई करने को कहा।

इस अवसर पर जिला मुख्यालय सहित सभी तहसील मुख्यालयों के कंट्रोल रू म चौबीस घंटे खुलने और कार्मिक तैनात रखे जाएंगे। तहसील मुख्यालयों में मौजूद टेंट सहित अन्य राहत सामग्री ठीक रखने को कहा गया। पुलिस अधीक्षक सुखवीर सिंह ने कहा कि आपदा आने पर समन्वयक बना कर ही कार्य करना आवश्यक है। उन्होंने बचाव एवं राहत कार्य के लिए संचार सेवा महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि जहां पर मोबाइल फोन सेवा उपलब्ध नहीं हो वहां पर पुलिस वायरलेस सेवा का प्रयोग करने को कहा। उन्होंने कहा कि सबसे पहले बचाव आवश्यक है। वर्चुअल बैठक में एडीएम आरडी पालीवाल सहित लोनिवि, बीआरओ, पीएमजीएसवाई, एनएच, पुलिस सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.