Move to Jagran APP

पिथौरागढ़ के दूरस्थ गांव कनार से गंभीर रोगी को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया पिथौरागढ़

तहसील बंगपानी के अंतर्गत छिपलाकेदार पर्वतमाला में आठ हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित अंतिम गांव कनार के गंभीर रोगी हेलीकॉप्टर से पिथौरागढ़ पहुंचाया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 09:26 PM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 09:26 PM (IST)
पिथौरागढ़ के दूरस्थ गांव कनार से गंभीर रोगी को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया पिथौरागढ़
पिथौरागढ़ के दूरस्थ गांव कनार से गंभीर रोगी को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया पिथौरागढ़

संसू, बरम : तहसील बंगपानी के अंतर्गत छिपलाकेदार पर्वतमाला में आठ हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित अंतिम गांव कनार से गंभीर रोगी को हेलीकॉप्टर से पिथौरागढ़ लाकर जिला अस्पताल में भर्ती किया गया।

prime article banner

सड़क मार्ग बरम से पैदल 16 किमी खड़ी चढ़ाई पर स्थित कनार गांव को जोड़ने वाला पैदल मार्ग बारिश से बुरी तरह ध्वस्त हो चुका है। गांव निवासी मान सिंह की रविवार को अचानक तबीयत खराब हो गई। आसपास उपचार की व्यवस्था न होने तथा बरम-कनार 16 किमी पैदल मार्ग पर खेतीखान नाले पर मार्ग बहने, धोमानी, कैचानी और डोलीगाड़ में मार्ग क्षतिग्रस्त होने तथा पहाड़ की तरफ से लगातार पत्थर गिरने से ग्रामीण रोगी को डोली से बरम तक लाने में असमर्थ रहे। इस बीच ग्रामीण की तबीयत बिगड़ती गई।

ग्राम प्रधान महेंद्र सिंह परिहार ने उपजिलाधिकारी एके शुक्ला को वाट्सएप के जरिये पत्र भेज हेलीकॉप्टर की मांग की। क्षेत्र पंचायत सदस्य महेंद्र सिंह बुदियाल ने भी एसडीएम से भेंट कर ग्रामीण की जान बचाने के लिए तत्काल हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने की प्रशासन से मांग की। इस पर सोमवार दिन में मौसम ठीक होने पर हेलीकॉप्टर कनार गांव में उतरा और रोगी को उपचार के लिए पिथौरागढ़ पहुंचाया। गंभीर रू प से बीमार ग्रामीण को लगभग चौबीस घंटे बाद उपचार मिल सका। गाव से सबसे निकट 16 किमी दूर बरम में प्राथमिक उपचार की व्यवस्था है, परंतु मार्ग ध्वस्त होने से बरम तक रोगी को लाना संभव नहीं रह गया है।

---

तौमिक गांव के 60 परिवार वायरल बुखार की चपेट में संवाद सूत्र, मुनस्यारी : तहसील क्षेत्र के दूरस्थ गांव तौमिक में वायरल बुखार का प्रकोप फैला है। गांव के 60 परिवारों के लगभग तीन सौ लोग वायरल बुखार, खांसी, बदन दर्द से परेशान हैं। गांव को जोड़ने वाली सड़क विगत एक माह से बंद है। ग्रामीण उपचार के लिए मदकोट अस्पताल तक नहीं पहुंच पा रहे हैं।

मदकोट कस्बे से 22 किमी की दूरी पर स्थित तौमिक गांव ऊंचाई वाला गांव है। यह गांव आलू, राजमा और सेब उत्पादक गांव है। गांव को जोड़ने वाला मदकोट-तौमिक-बौना मार्ग विगत एक माह से बंद है। पैदल मार्ग भी भारी बारिश से ध्वस्त हो चुका है। ग्रामीण अपने गांव स्थित घरों में ही फंसे हुए हैं। इन मुसीबतों के इतर गांव इन दिनों वायरल की चपेट में आ चुका है। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार गांव में निवास करने वाले सभी 60 परिवारों के बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी लोग वायरल की चपेट में हैं। तेज बुखार, खांसी और बदन दर्द से पीड़ित हैं।

ग्रामीणों के लिए निकट में किसी तरह की चिकित्सा सुविधा नहीं है। क्षेत्र का निकटस्थ अस्पताल भी 22 किमी दूर मदकोट में है। सड़क मार्ग बंद है, पैदल मार्ग भी ध्वस्त हो चुका है। ग्रामीणों ने फोन के जरिये इसकी सूचना देते हुए प्रशासन से गांव में चिकित्सा टीम भेजने की मांग की है ताकि ग्रामीणों को दवा मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.