Move to Jagran APP

लंदन फोर्ट से चार माह में हुई एक लाख की कमाई

संवाद सहयोगी पिथौरागढ़ दिसंबर माह में पर्यटकों के लिए खोले गए लंदन फोर्ट से चार माह में कु

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 10:42 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 10:42 PM (IST)
लंदन फोर्ट से चार माह में हुई एक लाख की कमाई
लंदन फोर्ट से चार माह में हुई एक लाख की कमाई

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: दिसंबर माह में पर्यटकों के लिए खोले गए लंदन फोर्ट से चार माह में कुमाऊं मंडल विकास निगम को एक लाख रुपये की आमदनी हुई है। यह आमदनी स्थानीय लोगों से ही हुई है। अप्रैल माह से पर्यटकों की आमद बढ़ने के साथ ही निगम की आमदनी में इजाफा होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

करीब चार करोड़ की लागत से लंदन फोर्ट का सुंदरीकरण कराया गया था। इससे पूर्व इस किले में तहसील का संचालन होता था। किले के सुंदरीकरण की मंशा पर्यटकों के लिए एक टूरिस्ट प्लेस तैयार करने के साथ ही सरकार की आमदनी में इजाफा करना भी था। 18 दिसंबर को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने फोर्ट का शुभारंभ किया था। स्थानीय लोगों से हुई यह कमाई केवल किले में प्रवेश के लिए लगाए गए शुल्क से ही हुई है, जबकि अभी किले में किचन आदि का संचालन शुरू नहीं हुआ है। किले में स्थानीय क्राफ्ट की दुकानें भी संचालित होनी हैं। जिले में अभी पर्यटकों की आमद शुरू नहीं हुई है। अप्रैल मध्य से पर्यटक पहुंचने लगेंगे। ======= 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी किचन व्यवस्था

फोटो फाइल: 13 पीटीएच 02

परिचय: दिनेश गुरू रानी

पिथौरागढ़: लंदन फोर्ट का संचालन कर रहे कुमाऊं मंडल विकास निगम के साहसिक पर्यटन प्रबंधक दिनेश गुरु रानी ने बताया कि 15 अप्रैल से किचन व्यवस्था शुरू हो जाएगी। लंदन फोर्ट में आने वाले पर्यटकों को चायनीज भोजन के साथ ही कई प्रकार के अन्य व्यंजन भी उपलब्ध होंगे। चाय, कॉफी भी उपलब्ध होगी। फोर्ट के भीतर विभिन्न प्रजाति के फूल लगाए जा रहे जिससे किले के सौंदर्य में और निखार आएगा। ======= बनी हुई है बिजली-पानी की समस्या पिथौरागढ़: लंदन फोर्ट में अभी तक पानी का संयोजन नहीं लगा है, जिससे पानी की दिक्कत बनी हुई है। निगम अपने संसाधनों से पानी जुटा रहा है। फोर्ट के भीतर लाइटिंग के लिए तमाम इंतजाम है, संयोजन तैयार करने में बरती गई लापरवाही के चलते लाइटिंग व्यवस्था पटरी पर नहीं है। संचालक संस्था ने किले का सुंदरीकरण करने वाले एडीबी पर्यटन को पत्र लिखकर पानी और बिजली की व्यवस्था दुरूस्त किए जाने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.