Move to Jagran APP

थरकोट झील पिथौरागढ़ के लिए 50 करोड़ का ऋण

पिथौरागढ़ नगर के निकट निर्माणाधीन थरकोट झील के लिए 50 करोड़ का लोन स्वीकृत किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 09:20 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 06:18 AM (IST)
थरकोट झील पिथौरागढ़ के लिए 50 करोड़ का ऋण
थरकोट झील पिथौरागढ़ के लिए 50 करोड़ का ऋण

पिथौरागढ़, जेएनएन : केंद्रीय शहरी विकास विभाग की ओर से तैयार की जा रही नगर के निकट निर्माणाधीन थरकोट झील पिथौरागढ़ की प्यास बुझाने में कारगर साबित होगी। इस झील से नगर के लिए स्वीकृत नई पेयजल योजना को एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने 50 करोड़ का लोन मंजूर कर दिया है। सबकुछ सही रहा तो अब पिथौरागढ़ पानी के लिए नहीं तरसेगा।

loksabha election banner

पिथौरागढ़ नगर के लिए दो वर्ष पूर्व आंवलाघाट से 75 करोड़ की लागत से पेयजल योजना बनाई गई, इस योजना से नगर को पानी मिल रहा है। इससे पूर्व घाट पंपिंग पेयजल योजना, रई पंपिग पेयजल योजना और भैलोंत पेयजल योजना से पानी मिल रहा था। भविष्य में पिथौरागढ़ की बढ़ती आबादी और जरूरत को देखते हुए पेयजल निगम ने नई पेयजल योजना का प्रस्ताव तैयार किया था। यह योजना जिला मुख्यालय से पांच किमी. दूर थरकोट से बनाई जाएगी। थरकोट में 29 करोड़ की लागत से झील का निर्माण कराया जा रहा है। नाबार्ड के सहयोग से बन रही इस झील का पानी नगर तक पहुंचाया जाएगा। नगर को प्रतिदिन छह एमएलडी पानी अतिरिक्त मिलेगा। योजना के तहत 48 किमी. लंबी नई पेयजल लाइनें बिछाई जाएंगी साथ ही नगर में नौ लाख लीटर क्षमता का नया पेयजल टैंक भी बनाया जाएगा। योजना में पांच नए ओवर हेड टैंक बनेंगे। झील निर्माण पूरा होते ही पेयजल योजना का निर्माण शुरू हो जाएगा।

-------- थरकोट झील से नई पेयजल योजना का प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है। इसके लिए एडीबी से 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था हो गई है। योजना का निर्माण हो जाने से पानी की परेशानी नहीं होगी।

-आरएस धर्मशक्तू, अधिशासी अभियंता, पेयजल निगम, पिथौरागढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.