Move to Jagran APP

आज पूरी होगी सीमांत जिले की 25 वर्ष पुरानी मुराद

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: सीमांत जिले से हवाई सेवा शुरू किए जाने की 25 वर्ष पुरानी मांग आज पू

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 04:13 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 12:10 AM (IST)
आज पूरी होगी सीमांत जिले की 25 वर्ष पुरानी मुराद
आज पूरी होगी सीमांत जिले की 25 वर्ष पुरानी मुराद

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: सीमांत जिले से हवाई सेवा शुरू किए जाने की 25 वर्ष पुरानी मांग आज पूरी हो जाएगी। सुबह 10.20 बजे पहला व्यावसायिक विमान हवाई पट्टी पर उतरेगा और यही विमान पंतनगर और देहरादून के लिए उड़ान भरेगा।

loksabha election banner

सीमांत जनपद पिथौरागढ़ के नैनीसैनी क्षेत्र में वर्ष 1991 में हवाई पट्टी निर्माण का कार्य शुरू हुआ था। वर्ष 1994 में यह हवाई पट्टी बनकर तैयार हुई। तत्कालीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री गुलाम नबी आजाद और यूपी के मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने हवाई पट्टी का शुभारंभ किया था। उम्मीद थी पिथौरागढ़ से विमान उड़ान भरने लगेंगे, लेकिन उम्मीद पूरी नहीं हुई। विशेषज्ञों ने व्यावसायिक उड़ान के लिए हवाई पट्टी का आकर छोटा बताया। इस पर हवाई पट्टी के विस्तार की कवायद शुरू हुई। पट्टी की लंबाई 1400 मीटर से बढ़ाकर 1600 मीटर और चौड़ाई 40 मीटर से बढ़ाकर 60 मीटर की गई। नए टर्मिनल भवन का निर्माण कराया गया। यह सब कवायद वर्ष 2016 में पूरी हो पाई। इसके बाद भी उड़ान शुरू होने में तीन वर्ष का समय लग गया। गुरू वार को सीमांत जिले के लोगों का 25 वर्ष लंबा इंतजार खत्म होगा। परंपरागत ढंग से होगा पिथौरागढ़ पहुंचने वाले यात्रियों का स्वागत पिथौरागढ़: पहली फ्लाइट से पिथौरागढ़ पहुंचने वाले यात्रियों का परंपरागत ढंग से स्वागत होगा। प्रशासन ने इसके लिए जोरदार तैयारियां की हैं। एयरपोर्ट मैनेजर एसडीएम सदर एसके पांडेय ने बताया कि नैनी सैनी हवाई पट्टी पर उतरने वाले यात्रियों का फूल मालाओं से स्वागत होगा। नेहरू युवा केंद्र की ओर से यात्रियों का तिलक किया जाएगा। यात्रियों को छलिया नृत्य के बीच हवाई पट्टी से गेट तक ले जाया जाएगा। इससे पहले यात्रियों को चाय नाश्ता भी कराया जाएगा। जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे और स्थानीय जनप्रतिनिधि इस अवर पर मौजूद रहेंगे। यात्रियों के साथ आयेंगे प्रदेश के वित्त मंत्री पिथौरागढ़: प्रदेश के वित्त मंत्री प्रकाश पंत पहली व्यावसायिक उड़ान में यात्रियों के साथ देहरादून से पिथौरागढ़ आयेंगे। इस दौरान वे देहरादून से पिथौरागढ़ तक की सारी व्यवस्थाएं भी देखेंगे। एअरपोर्ट मैनेजर एसके पांडेय ने बताया कि पहली फ्लाइट 10.20 बजे नैनी-सैनी हवाई पट्टी पर उतरेगी। 2.40 बजे फिर लौटेगा विमान पिथौरागढ़: गुरू वार को अपराह्न 2.40 बजे दूसरी बार विमान देहरादून से पिथौरागढ़ आयेगा। सेवा प्रदाता कंपनी हैरिटेज एविएशन के आपरेशनल मैनेजर सुभाष अंतवाल ने बताया कि पहली फ्लाइट 10.20 बजे नैनीसैनी हवाई पट्टी पर उतरेगी। इसके बाद यही विमान 11.20 बजे पंतनगर पहुंचेगा। वहां से फिर 12 बजे पिथौरागढ़ आयेगा और 12.20 बजे देहरादून के लिए उड़ान भरेगा। इसके बाद विमान फिर 2.40 बजे देहरादून से पिथौरागढ़ आएगा। उन्होंने बताया कि नौ सीटर विमान से पिथौरागढ़ आने वाले यात्री अपनी बुकिंग करा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.