Move to Jagran APP

आफत बनी बारिश, गदेरे की भेट चढ़ी सड़क

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: कोटद्वार और भाबर क्षेत्र में शनिवार देर रात हुई मूसलाधार बारिश लोगों के लिए

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 10:27 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 10:27 PM (IST)
आफत बनी बारिश, गदेरे की भेट चढ़ी सड़क
आफत बनी बारिश, गदेरे की भेट चढ़ी सड़क

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: कोटद्वार और भाबर क्षेत्र में शनिवार देर रात हुई मूसलाधार बारिश लोगों के लिए आफत बनकर बरसी। सड़कों, मोहल्लों और घरों में पानी भरने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बारिश से क्षेत्र की तमाम नदियों का जलस्तर बढ़ गया। ऐसे में नदियों से सटे इलाकों में रहने वाले लोगों को बाढ़ का खतरा सताने लगा है। सतीचौड़ में ग्वालगाड़ गदेरा उफान पर आने से जगह-जगह भूमि कटाव हो गया। वहीं क्षेत्र को जोड़ने वाली सड़क भी गदेरे की भेंट चढ़ गई।

loksabha election banner

देर रात करीब तीन बजे से क्षेत्र में तेज बारिश शुरू हुई, जो सुबह करीब आठ बजे तक चली। बारिश से जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। मालन, सुखरो व खोह नदियों में जलस्तर बढ़ने से तटवर्ती इलाकों में खतरा पैदा हो गया। मवाकोट क्षेत्र में ग्वालगढ़ गदेरे के उफान पर आने से सतीचौड़ वार्ड नंबर 18 को जोड़ने वाली सड़क भी गदेरे की भेंट चढ़ गई। साथ ही जगह-जगह भूमि कटाव से खेतों को भी खतरा पैदा हो गया है। काश्तकार कल्याण सिंह ने बताया कि ग्वालगढ़ गदेरे में कुछ दिन पूर्व खनन कार्य करवाया गया था, जिससे नदी का रुख आबादी क्षेत्र की ओर हो गया है। बताया कि भूमि कटाव से उनका खेत का कुछ हिस्सा भी गदेरे की भेंट चढ़ गया। यदि समय रहते इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो बरसात के दौरान और परेशानी हो सकती है।

-------

खनन से बदला नदी का रुख

क्षेत्र की नदियों में नियमों के विरुद्ध चल रहे खनन से जगह-जगह गड्ढे बने हुए हैं। नतीजा कई स्थानों पर नदियों का रुख आबादी क्षेत्र की ओर होने लगा है। ऐसे में सबसे अधिक चिता काश्तकारों को सता रही है। भाबर क्षेत्र में अधिकांश काश्तकारों की खेती नदी से सटे इलाकों में है। भूमि कटाव से इन काश्तकारों को काफी नुकसान हो सकता है।

---------

निगम की लापरवाही आई सामने

बरसात से पहले क्षेत्र में नालियों की सफाई करवाई जाती है। लेकिन, नगर निगम की ओर से नए वार्डों में नालियों की सफाई नहीं करवाई गई है। ऐसे में नालियां चोक होने से जगह-जगह सड़कों पर जलभराव देखने को मिला। देवी रोड, मानपुर क्षेत्र में नालियां चोक होने से गंदा पानी लोगों के घरों में घुस गया। स्थानीय लोगों ने नगर निगम से जल्द नालियों की सफाई करवाने की मांग उठाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.