Move to Jagran APP

एसएसबी को मिले 158 जल आरक्षी

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : केंद्रीयकृत प्रशिक्षण केंद्र सशस्त सीमा बल श्रीनगर में शुक्र

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 10:16 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 10:16 PM (IST)
एसएसबी को मिले 158 जल आरक्षी
एसएसबी को मिले 158 जल आरक्षी

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : केंद्रीयकृत प्रशिक्षण केंद्र सशस्त्र सीमा बल श्रीनगर में शुक्रवार को आयोजित दीक्षा समारोह में 158 जलवाहक आरक्षी शपथ लेने के बाद एसएसबी में शामिल हो गए। विभिन्न राज्यों के कुल 158 जलवाहक आरक्षियों ने प्रशिक्षण केंद्र में 11 सप्ताह का कठिन प्रशिक्षण प्राप्त किया। इसमें बिहार के 76, राजस्थान के 40, उत्तर प्रदेश के 28, हरियाणा के सात, हिमाचल प्रदेश के दो और मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तराखंड और आंध्रप्रदेश से एक-एक जलवाहक आरक्षी शामिल थे। इस अवसर पर एसएसबी प्रशिक्षण केंद्र के अश्व दल ने हैरतअंगेज करतब दिखाए।

loksabha election banner

एसएसबी प्रशिक्षण केंद्र श्रीनगर में आयोजित दीक्षा समारोह में परेड की सलामी लेते हुए मुख्य अतिथि और प्रशिक्षण केंद्र के डीआइजी उपेंद्र प्रकाश बलोदी ने एसएसबी के मूल मंत्र राष्ट्र सुरक्षाय: कृत संकल्पोस्ति का अनुयायी बनकर राष्ट्र और जन सेवा में समर्पित होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शस्त्र प्रचालन, सीमा प्रबंधन, आंतरिक सुरक्षा, आत्मरक्षा, रणनीति की विभिन्न विधाओं के साथ ही मानव अधिकार और मानव मूल्यों का जो प्रशिक्षण दिया गया है उसका अनुसरण भी करें। उन्होंने कहा कि देश के समक्ष सुरक्षा संबंधी गंभीर समस्याएं आतंकवाद के रूप में पैदा हो रही हैं, जिसका हमें डटकर सामना करना है। खुली सीमाओं का प्रबंधन भी चुनौतीपूर्ण बनता जा रहा है। कमांडेंट प्रशिक्षण एनएस रौतेला ने नव आरक्षियों को शपथ दिलाने के साथ ही कोर्स के विवरण की जानकारियां दी। कमांडेंट चिकित्सा डॉ. विनय अग्रवाल, डॉ. ममता अग्रवाल, द्वितीय कमान अधिकारी यतेन नेगी, सुरेंद्र विक्रम सहित प्रशिक्षण केंद्र के अन्य अधिकारी और जवान भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

फोटो-18 एसआरआई-1


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.