Move to Jagran APP

जल्द वजूद में आने वाली है श्रीनगर महापालिका

मुख्यमंत्री की घोषणा को अमलीजामा पहनाने को लेकर श्रीनगर नगरमहापालिका बनने वाली है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 10:06 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 10:06 PM (IST)
जल्द वजूद में आने वाली है श्रीनगर महापालिका
जल्द वजूद में आने वाली है श्रीनगर महापालिका

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: मुख्यमंत्री की घोषणा को अमलीजामा पहनाने को लेकर श्रीनगर नगरपालिका को विस्तार देते हुए महापालिका का दर्जा देने के लिए शासन ने कार्यवाही शुरू कर दी है। प्रस्तावित श्रीनगर महापालिका के अंतर्गत कीर्तिनगर, बिल्वकेदार, नकोट के साथ ही चौरास क्षेत्र की लगभग 15 ग्राम पंचायतें भी इसमें शामिल होने जा रही हैं। गैरसैंण को प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी बना दिए जाने के बाद श्रीनगर का महत्व और ज्यादा बढ़ गया है। जिस कारण शासन प्रशासन की दृष्टि से भी इसे उच्चीकृत कर महापालिका अथवा नगर निगम का दर्जा दिया जाना जरूरी है। क्षेत्र की जनता का भी मानना है कि क्षेत्र के विकास में तेजी लाने के लिए महापालिका अथवा नगर निगम बनने से लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत श्रीनगर नगरपालिका क्षेत्र को विस्तार देने के संबंध में पूर्व में श्रीनगर में ही घोषणा भी कर चुके हैं, जिसे अमलीजामा पहनाने का कार्य शासन के नगर विकास विभाग की ओर से शुरू कर दिया गया है। इसी संबंध में चौरास क्षेत्र को लेकर जिलाधिकारी टिहरी से भी तत्काल रिपोर्ट देने को कहा गया है। श्रीनगर के साथ ही श्रीकोट गंगानाली, भक्तियाना, उफल्डा सहित अन्य क्षेत्रों की जनता ने भी श्रीनगर को महापालिका बनाने को लेकर कार्यवाही शुरू करवा देने के लिए प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत का आभार भी व्यक्त किया है।

चौरास के ग्राम प्रधान आए विरोध में

प्रस्तावित श्रीनगर महापालिका क्षेत्र में चौरास को मिलाने के विरोध में क्षेत्र के ग्राम प्रधान और अन्य जनप्रतिनिधि भी मुखर हो उठे हैं। कीर्तिनगर के पूर्व ब्लाक प्रमुख विजयंत निजवाला के नेतृत्व में ग्राम प्रधानों और अन्य जनप्रतिनिधियों ने सोमवार को उपजिलाधिकारी कीर्तिनगर अजयवीर सिंह से भेंट कर चौरास को श्रीनगर महापालिका में मिलाने का तीव्र विरोध किया। इसी मुद्दे को लेकर रानीहाट की प्रधान मेघा रावत, पूर्व प्रधान संजय रावत, देवली की प्रधान सरिता पुंडीर, घिल्डियालगांव के प्रधान अनिल कुमार, सांकरों की प्रधान रजनी देवी, गोरसाली की प्रधान हेमलता भट्ट, नैथाणा की प्रधान आशा देवी, नौर की प्रधान प्रीति गोदियाल, थापली की प्रधान यशोदा कोहली, मढ़ी की प्रधान सरिता शाह, सुपाणा की प्रधान प्रतीक्षा स्नेही, मंगसू की प्रधान दीपिका डालिया के साथ ही मढ़ी से क्षेत्र पंचायत सदस्य सोनम बिष्ट, रानीहाट क्षेत्र पंचायत सदस्य शिवलाल, सांकरों से क्षेत्र पंचायत सदस्य डा. प्रताप भंडारी, कीर्तिनगर ब्लाक प्रमुख सोबन सिंह पंवार और पूर्व प्रमुख विजयंत निजवाला की ओर से एसडीएम कीर्तिनगर को ज्ञापन दिया गया। पूर्व प्रमुख विजयंत निजवाला और पूर्व प्रधान संजय रावत ने चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि इस प्रस्ताव को वापस नहीं लिया गया तो एक बड़ा आंदोलन शुरू हो जाएगा। पूर्व में भी ऐसी कोशिशें हो चुकी हैं। इसी मुद्दे पर नौर में भी जनप्रतिनिधियों की एक बैठक हो चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को चौरास पहुंचे प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल से भी प्रधानों का एक प्रतिनिधिमंडल मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.