Move to Jagran APP

सात समंदर पार जुड़वा भाइयों ने बजाया डंका

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: कहते हैं यदि मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो विपरीत परिस्थितियां भी म

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 11:17 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 11:17 PM (IST)
सात समंदर पार जुड़वा भाइयों ने बजाया डंका
सात समंदर पार जुड़वा भाइयों ने बजाया डंका

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: कहते हैं यदि मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो विपरीत परिस्थितियां भी मंजिल तक पहुंचने के मार्ग स्वयं ही खोल देती हैं। कुछ ऐसा ही जज्बा लेकर घर की दहलीज को लांघकर बाहर निकले कोटड़ीसैंण निवासी गौरव व सौरभ पटवाल आज देश ही नहीं, बल्कि सात समंदर पार भी बास्केटबॉल कोर्ट के हीरो बने हुए हैं। दोनों भाइयों के अथक परिश्रम का ही परिणाम है कि वर्तमान में वे इंडिया कैंप में शामिल हुए हैं। गौरव का चयन बास्केटबॉल की राष्ट्रीय टीम के लिए हो गया है।

loksabha election banner

रिखणीखाल ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम कोटड़ीसैंण निवासी भारतेंद्र पटवाल के जुड़वा पुत्रों गौरव पटवाल व सौरभ पटवाल की प्राथमिक शिक्षा देहरादून में हुई। दोनों भाइयों की बचपन से ही बास्केटबॉल में रुचि थी। पिता इंटर कॉलेज में प्रवक्ता पद पर कार्यरत हैं, जबकि माता रुड़की तहसील के अंतर्गत प्रावि लंडौरा में शिक्षिका हैं। पिता ने गौरव-सौरभ की रुचि के मद्देनजर रुड़की में घर की छत को ही बास्केट बॉल कोर्ट में तब्दील कर दिया। दोनों भाइयों ने रुड़की से ही हाईस्कूल किया। इस दौरान वे प्रदेश स्तर पर होने वाली बास्केट बॉल प्रतियोगिताओं में भी भाग लेने लगे। उत्तराखंड सरकार ने तो तव्वजो नहीं दी, लेकिन पंजाब बास्केटबॉल एसोसिएशन को उनका खेल भाया। एसोसिएशन ने दोनों को अपने साथ शामिल कर दिया। लुधियाना बास्केटबॉल अकादमी में दोनों की प्रतिभा निखरने लगी। उन्होंने पंजाब टीम से जूनियर बास्केट बॉल चैंपियनशिप में भी प्रतिभाग किया।

आगे बढ़ने की ललक में दोनों भाई लगातार बास्केट बॉल के क्षेत्र में प्रशिक्षण देने वाले बेहतर कॉलेज की तलाश करते रहे। अप्रैल 2016 में मेहनत रंग लाई व उनका चयन अमेरिका के रॉक आइसलैंड स्कूल (मिलन) में हो गया। पढ़ाई के साथ ही दोनों ने कैलीफोर्निया, फिनिक्स, शिकागो, न्यूयार्क सहित कई अन्य जगह बास्केट बॉल प्रतियोगिताओं में शिरकत कर जलवे बिखेरे। 27 मई 18 को दोनों ने सेकेंड्री डिप्लोमा (इंटर) की परीक्षा पास की। अब उन्हें अमेरिका के अगस्ताना कॉलेज में प्रवेश मिल गया है। उन्होंने अपने खेल के दम पर कॉलेज में छात्रवृत्ति भी हासिल की है। पिता भारतेंद्र पटवाल ने बताया कि पंजाब बास्केटबॉल एसोसिएशन की ओर से दोनों को बंगलुरू में चल रहे इंडिया कैंप में भेजा, जहां से गौरव का चयन बास्केटबाल की राष्ट्रीय टीम में हो गया है। बताया कि टीम 25 जून से दो जुलाई के मध्य जार्डन व लेबनान में होने वाले फीबा व‌र्ल्ड कप क्वालीफायर राउंड शिरकत करेगी। संदेश : 19 कोटपी 5

गौरव पटवाल का फाइल फोटो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.