Move to Jagran APP

वार्डो के आरक्षण के बाद बदली तस्वीर

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: नये परिसीमन के बाद उफल्डा, डांग और श्रीकोट गंगानाली ग्राम

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 02:59 AM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 02:59 AM (IST)
वार्डो के आरक्षण के बाद बदली तस्वीर
वार्डो के आरक्षण के बाद बदली तस्वीर

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: नये परिसीमन के बाद उफल्डा, डांग और श्रीकोट गंगानाली ग्रामीण क्षेत्र भी अब श्रीनगर नगरपालिका में विधिवत शामिल हो चुके हैं। इससे श्रीनगर नगरपालिका के वार्डों की संख्या भी अब नौ से बढ़कर 13 हो गई। श्रीनगर नगरपालिका के चुनाव एक-दो महीने में प्रस्तावित हैं।

loksabha election banner

शासन-प्रशासन ने सभी 13 वार्डों के आरक्षण की स्थिति जारी कर दी है, जिसमें अब श्रीनगर के वार्ड नंबर एक से वार्ड पांच तक और वार्ड नंबर 11 और 12 भी सामान्य श्रेणी में रखे गए हैं। वार्ड नंबर छह अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित और वार्ड नंबर सात और वार्ड नंबर आठ महिला सामान्य श्रेणी के लिए, वार्ड नंबर नौ महिला अनुसूचित जाति के लिए, वार्ड नंबर दस महिला पिछड़ा वर्ग के लिए और वार्ड नंबर 11 और 12 सामान्य श्रेणी के लिए तथा वार्ड नंबर 13 महिला सामान्य श्रेणी के लिए आरक्षित घोषित हुआ है।

वार्डों की संख्या बढ़ने और नये परिसीमन से अब श्रीनगर नगरपालिका के वार्डों की तस्वीर भी बदल चुकी है। श्रीकोट गंगानाली में वार्ड नंबर एक में श्रीकोट तल्ला और वार्ड नंबर दो में श्रीकोट मल्ला क्षेत्र तथा वार्ड नंबर तीन में पेट्रोल पंप से अपर बाजार से हनुमान मंदिर तक का एनएच का निचला क्षेत्र शामिल किया गया है। वार्ड नंबर चार के अंतर्गत एजेंसी मोहल्ला है। अपर बाजार और अलकनंदा बिहार क्षेत्र अब वार्ड नंबर पांच में तथा कंसमर्दनीसैंण अब वार्ड नंबर छह में और गणेश बाजार व टम्टा मोहल्ला वार्ड नंबर सात में, निरंजनी बाग वार्ड नंबर आठ के अंतर्गत आ गए हैं। बजीरों का बाग का आम्रकुंज क्षेत्र के साथ ही सुकुल्डू मोहल्ला, मिस्त्री मोहल्ला, हाइडिल कॉलोनी क्षेत्र अब वार्ड नंबर नौ में, कमलेश्वर बगवान क्षेत्र अब वार्ड नंबर दस में और सीतलामाता मंदिर क्षेत्र व एसएसबी प्रशिक्षण केंद्र क्षेत्र वार्ड नम्बर 11 में शामिल हैं। डांग व ऐठाणा अब वार्ड नंबर 12 में और उफल्डा वार्ड नंबर 13 में शामिल हुए हैं।

बढ़ी मतदाताओं की संख्या

परिसीमन के बाद श्रीनगर नगरपालिका में शामिल किए गए नये क्षेत्रों से नगरपालिका क्षेत्र के मतदाताओं की संख्या में भी लगभग दोगुनी बढ़ोत्तरी हो गई है। अब श्रीनगर नगरपालिका में मतदाताओं की संख्या में 24140 है, जबकि पहले लगभग 13 हजार ही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.