Move to Jagran APP

न्यूनतम 50 प्रतिशत प्राप्तांक होने जरूरी

जागरण संवाददाता श्रीनगर गढ़वाल गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 06:16 PM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 06:16 PM (IST)
न्यूनतम 50 प्रतिशत प्राप्तांक होने जरूरी
न्यूनतम 50 प्रतिशत प्राप्तांक होने जरूरी

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश लेने को लेकर अगले वर्ष से वही छात्र-छात्राएं पीजी प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकेंगे जिनके स्नातक फाइनल में न्यूनतम 50 प्रतिशत प्राप्तांक होंगे। अभी न्यूनतम अंकों की यह सीमा 45 प्रतिशत थी। यह बदलाव अगले शिक्षासत्र से लागू होगा।

prime article banner

गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल की नौवीं बैठक कुलपति सचिवालय सभागार में प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल कुलपति की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें 52 विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर निर्णय लिए गए। गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के आगामी एक दिसम्बर को आयोजित हो रहे सातवें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक को आमंत्रित करने का निर्णय भी सर्वसम्मति से एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिया गया। 122 उन शोधार्थियों के शोध ग्रंथ को एकेडमिक काउंसिल ने स्वीकृति प्रदान कर ईसी में भेजने का निर्णय लिया जिन परीक्षार्थियों की मौखिक परीक्षा संपन्न हो गयी है। एकेडमिक काउंसिल के लिए पांच सदस्यों को नामित करने के लिए काउंसिल ने कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल को अधिकृत कर दिया। एकेडमिक काउंसिल में बतौर सदस्य आमंत्रित गढ़वाल विवि छात्रसंघ अध्यक्ष अंकित रावत ने विश्वविद्यालय में शिक्षकों और छात्रों के लिए बायोमीट्रिक उपस्थिति व्यवस्था सुनिश्चित करने की मांग भी बैठक में की। विजीटर नॉमिनी प्रो. ताहिर हुसैन (दिल्ली) के साथ ही एकेडमिक काउंसिल के सदस्य सचिव और कुलसचिव डॉ. एके झा, गढ़वाल विवि के वित्त अधिकारी प्रो. एनएस पंवार, टिहरी परिसर के निदेशक प्रो. एए बौड़ाई, पौड़ी परिसर निदेशक प्रो. आरएस नेगी के साथ ही अन्य सदस्यों ने भी बैठक में सुझाव रखे। कुलसचिव डॉ. एके झा ने विभिन्न मुद्दों को लेकर विवि का पक्ष रखा। विश्वविद्यालय के डिप्टी डीएसडब्ल्यू प्रो. एससी भट्ट, चीफ प्राक्टर प्रो. अरुण बहुगुणा, विवि आइक्यूएसी के निदेशक प्रो. ओपी गुसार्इं, विवि फैकल्टी डवलपमेंट सेंटर की निदेशक प्रो. इंदु पांडे खंडूड़ी के साथ ही सभी संकाय अध्यक्ष, विभागाध्यक्ष और संयुक्त कुलसचिव डॉ. एके मोहंती, उपकुलसचिव शैक्षणिक डॉ. एचएम अरोड़ा, उपकुलसचिव प्रशासन डॉ. एचएम आजाद, उपकुलसचिव परीक्षा डॉ. अनीस उज जमान, सहायक कुलसचिव प्रशासन डॉ. संजय ध्यानी, विवि छात्रसंघ अध्यक्ष अंकित रावत, छात्रसंघ महासचिव प्रदीप रावत भी बैठक में उपस्थित थे।

हार्टिकल्चर, फॉरेस्ट्री में ऑनर्स कोर्स को स्वीकृति

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से स्वीकृति मिलने पर गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में उद्यानिकी और वानिकी विषय में ऑनर्स कोर्स संचालित होने शुरू हो जाएंगे। गढ़वाल केंद्रीय विवि एकेडमिक काउंसिल ने सम्बन्धित प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। उद्यानिकी में बीए की डिग्री लेने वाले छात्रों को एमए ऑनर्स की डिग्री देने का प्रस्ताव को भी स्वीकृति मिली है। यह प्रस्ताव अब अंतिम स्वीकृति के लिए यूजीसी को भेजे जाएंगे। विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति गठित करने को लेकर एकेडमिक काउंसिल ने कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल को अधिकृत कर दिया है। परीक्षा समिति गठित होने पर विश्वविद्यालय के परीक्षा सम्बन्धी सभी कार्य इस कमेटी के द्वारा ही किए जाएंगे। सीबीसीएस पाठ्यक्रम को लेकर आर्डिनेंस में स्थानीय जरूरतों के अनुसार आंशिक बदलाव करने को लेकर प्रस्ताव स्वीकृति के लिए यूजीसी को भेजा जाएगा। एकेडमिक काउंसिल ने इसे भी स्वीकृति दे दी। गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में अगले शिक्षासत्र से छात्रसंघ चुनाव की जगह छात्र परिषद गठित करने के संदर्भ में डीएसडब्ल्यू द्वारा एक कमेटी गठित की जाएगी, जो इस सम्बन्ध में निर्णय लेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.