Move to Jagran APP

चार माह में तैयार होगा पंथ्या दादा का स्मारक

प्रदेश के उच्च शिक्षा सहकारिता राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि सुमाड़ी में अमर बलिदानी पंथ्या दादा का स्मारक चार महीने में बनकर तैयार हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 09:55 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 09:55 PM (IST)
चार माह में तैयार होगा पंथ्या दादा का स्मारक
चार माह में तैयार होगा पंथ्या दादा का स्मारक

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल:

loksabha election banner

प्रदेश के उच्च शिक्षा सहकारिता राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि सुमाड़ी में अमर बलिदानी पंथ्या दादा का स्मारक चार महीने में बनकर तैयार हो जाएगा।

सुमाड़ी में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते डॉ. रावत ने कहा कि पंथ्या दादा के साथ अग्नि कुंड में बलिदान देने वाली भद्रा चाची और भुली कीर्ति का भी स्मारक बनाया जाएगा। उनके बलिदान को भी कभी नहीं भुलाया जा सकता है। इससे पूर्व डॉ. धन सिंह रावत ने सुमाड़ी में आयोजित कार्यक्रम में भूमि पूजन कर पंथ्या दादा के स्मारक निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया। स्मारक स्थल पर पंथ्या दादा की मूर्ति भी लगेगी। यह कार्य दस लाख रुपये से किया जाएगा। जिसकी निर्माणदायी संस्था उत्तराखंड कृषि उत्पादन विपणन बोर्ड को बनाया गया हे।

सुमाड़ी में पंथ्या दादा स्मारक शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि सुमाड़ी में एनआइटी बनने से अब इस क्षेत्र की देश और विदेश में एक अलग पहचान भी बनने जा रही है। एनआइटी के लिए अपनी जमीन निश्शुल्क देने पर उन्होंने ग्रामीणों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यहां पर दो बड़े हेलीपैड भी बनाए जा रहे हैं। एनआइटी के लिए बिजली, पानी और सड़क आदि की व्यवस्था प्रदेश सरकार से की जा रही है। ढिकालगांव पंपिग पेयजल योजना से जिन गांवों को पेयजल उपलब्ध नहीं हो पाया है उन्हें भी शीघ्र पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि मोलाराम तोमर, डॉ. शिवानंद नौटियाल, प्रो. भक्तदर्शन, टिचरी माई, माधो सिंह भंडारी, आनंद सिंह गुसाईं आदि प्रमुख लोगों के स्मारक भी बनवाए जा रहे हैं।

इससे पूर्व प्रदेश सरकार के मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के सुमाड़ी पहुंचने पर ग्राम प्रधान सत्यदेव बहुगुणा के नेतृत्व में ग्रामीणों ने उनका स्वागत किया। प्रधान सत्यदेव बहुगुणा ने क्षेत्र की समस्याओं और मांगों को लेकर एक मांग पत्र भी उन्हें दिया। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष संपत सिंह रावत, सिचाई सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष अतर सिंह असवाल, मातबर सिंह रावत, भाजपा खिर्सू मंडल अध्यक्ष रमेश मंद्रवाल, नितिन घिल्डियाल, सांसद प्रतिनिधि राकेश ध्यानी, नरेंद्र सिंह रावत, सुमाड़ी के उपप्रधान इंद्रमोहन काला, खिर्सू ब्लाक प्रमुख भवानी गायत्री, जयबल्लभ पंत, सौरभ भारती, महिला मंगल दल अध्यक्ष हेमलता काला, क्षेत्र पंचायत सदस्य मनोज भट्ट, ग्राम प्रधान संगठन अध्यक्ष बृजमोहन बहुगुणा, भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश मंत्री डॉ. सुधीर जोशी उपस्थित थे। विमल बहुगुणा और राकेश भट्ट रंगकर्मियों ने पंथ्या दादा के बलिदानी जीवन पर बने गीतों की प्रस्तुति दी।

फोटो - 25 एस.आर.आई.-1, 2


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.