Move to Jagran APP

खनन में खेल, 12 भंडारण में घपला

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: खनन पर प्रतिबंध के बावजूद कोटद्वार क्षेत्र में सरकारी ने उपखनिज भंडारण के

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 06:12 AM (IST)
खनन में खेल, 12 भंडारण में घपला
खनन में खेल, 12 भंडारण में घपला

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: खनन पर प्रतिबंध के बावजूद कोटद्वार क्षेत्र में सरकारी ने उपखनिज भंडारण के चौबीस लाइसेंस जारी किए हुए हैं। इन भंडारणों की आड़ में अवैध खनन का खेल किस कदर व्यापक पैमाने पर चल रहा है, इसका अंदाजा इन दिनों प्रशासन की ओर से की जा रही भंडारणों की जांच से पता चलता है। जांच में इस बात की पुष्टि हुई कि 24 में से 12 भंडारणों में अनियमितताएं पाई गई। नतीजा, छह भंडारण प्रशासन ने सीज कर दिए, जबकि एक लाइसेंस को निरस्त करने की संस्तुति शासन से की गई है।

loksabha election banner

शनिवार को जिलाधिकारी के निर्देश पर गठित प्रशासन की तीन टीमों ने क्षेत्र में उपखनिज भंडारण के तमाम लाइसेंसधारियोंके भंडारण पर छापेमारी की। देर शाम तक चली इस कार्रवाई के दौरान भंडारण के छह स्टाक सीज किए गए, जबकि एक लाइसेंस को निरस्त करने की संस्तुति की गई। सीज किए गए स्टाकों में कई अनियमितताएं पाई गई, जबकि जिस भंडारण का लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति की गई, उस भंडारण में प्रशासन की ओर से सीज किए जाने के बाद भी उपखनिज एकत्र किया जा रहा था। पांच स्टाक ऐसे थे, जिनमें मानक से अधिक भंडारण पाया गया। इनके खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति के लिए जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजी गई है। कई वर्षों बाद प्रशासन की ओर से खनन के खिलाफ इस तरह की बड़ी कार्रवाई की गई।

दरअसल, आज तक प्रशासन अवैध खनन रोकने के लिए छापामारी में जुटा रहता था और इस छापेमारी में 'मछली' ही हाथ आती थी, जबकि 'मगरमच्छ' पर कभी कोई कार्रवाई नहीं होती थी। इतना ही नहीं, पिछले दो वर्षों में राजनैतिक संरक्षण में नदियों में खनन का स्वरूप बदला, उससे आमजन भी हैरान था। नदियों में अवैध खनन के नाम पर ट्रैक्टर-ट्राली देखने वाली कोटद्वार क्षेत्र की जनता ने पिछले दो वर्षों में खनन के नाम पर डंपरों की लंबी कतारें देखी। नदियों में बड़ी पोकलैंड मशीनों के जरिये निकाला गया उपखनिज भले ही आमजन को नसीब नहीं हुआ, लेकिन इस उपखनिज ने कई की जेबें अवश्य भर दी। अब जबकि 12 भंडारणों पर कार्रवाई की जा रही है, देखना यह है कि प्रशासन की इस कार्रवाई से अवैध खनन पर रोक लगती है अथवा नहीं?

क्षेत्र में अवैध खनन किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अवैध खनन व भंडारण के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। ..योगेश मेहरा, उपजिलाधिकारी, कोटद्वार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.