Move to Jagran APP

खिर्सू में स्थानीय उत्पादों को मिलेगा बाजार

गुरुवेंद्र नेगी पौड़ी पर्यटन स्थल खिर्सू में स्वरोजगार को आíथकी से जोड़ने की मुहिम रंग लाई

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 06:34 AM (IST)
खिर्सू में स्थानीय उत्पादों को मिलेगा बाजार
खिर्सू में स्थानीय उत्पादों को मिलेगा बाजार

गुरुवेंद्र नेगी, पौड़ी: पर्यटन स्थल खिर्सू में स्वरोजगार को आíथकी से जोड़ने की मुहिम रंग लाई तो बहुत जल्द यहां स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए स्थानीय स्तर पर विपणन केंद्र मुहैया हो जाएगा। इस दिशा में यहां विपणन केंद्र का निर्माण कार्य भी शुरू करवा दिया है। बाद में इसे स्थानीय लोगों के सहयोग से सामुदायिक सहभागिता के तहत संचालित किया जाएगा।

loksabha election banner

जिला प्रशासन की ओर से पर्यटन स्थल खिर्सू में होम स्टे का निर्माण करवाया जा रहा है। करीब-करीब यह निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है। जिला योजना से निíमत खिर्सू में यह पहला होम स्टे होगा जो प्रशासन की ओर से निíमत किया जा रहा है। जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल की पहल पर निíमत होम स्टे का संचालन क्षेत्र की चयनित महिला समूहों की ओर से किया जाना है। इसके लिए समूहों की महिलाओं को कैटरिग से लेकर अन्य प्रबंधकीय कार्यों का प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। अब होम स्टे के साथ ही स्थानीय उत्पादों को स्थानीय स्तर पर ही बाजार भी मिले, इसके लिए होम स्टे के समीप ही जिला योजना से विपणन केंद्र का निर्माण कार्य भी शुयु करवा दिया गया है। इसके पीछे की मंशा स्थानीय काश्तकारों, किसानों के उत्पादित दाल, सब्जी, फल, मंडुआ, झंगोरा आदि को स्थानीय स्तर पर ही बाजार भी मुहैया कराना है। ताकि उन्हें स्थानीय स्तर पर ही उत्पादों का उचित मूल्य भी मिल सके। मंडी परिषद उत्पादों का क्रय करेगी।

पहाड़ी शैली में बना होम स्टे

जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल की पहल पर खिर्सू में निर्माणाधीन होम स्टे का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। इसे विशेषज्ञों द्वारा पूरी तरह से पहाड़ी शैली में तैयार किया गया है। इतना ही नहीं विभिन्न राज्यों से आए आíकटैक ने इसका मॉडल तैयार किया। जिस पर पत्थरों की बेहतर नक्काशी की गई है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यहां ठहरने वाले पर्यटकों व अन्य लोगों को स्थानीय उत्पादों पर तैयार किए गए व्यंजन खाने को भी मिलेंगे।

महिलाएं ही करेंगी संचालन

खिर्सू में बन रहे होम स्टे का संचालन महिला स्वयं सहायता की महिलाएं ही संचालित करेंगी। इसके लिए उन्हें पर्यटन विभाग और प्रशासन की ओर से प्रशिक्षण भी दिया गया है। इतना ही नहीं विपणन केंद्र को भी सामुदायिक सहभागिता के आधार पर संचालित किया जाएगा। इसकी भी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। क्षेत्र में पर्यटन व धाíमक लिहाज से कौन-कौन सी जगह कहां मौजूद हैं इसकी जानकारी भी यहां स्थापित होने वाले पर्यटन सूचना केंद्र से मुहैया हो सकेगी।

--------------------

पर्यटन स्थल खिर्सू में होम स्टे का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जिसे चयनित व प्रशिक्षित समूह की महिलाएं संचालित करेंगी। इसके अलावा स्थानीय उत्पादों को स्थानीय स्तर पर ही बाजार मुहैया कराने के लिए विपणन केंद्र का निर्माण भी करवाया जा रहा है जो सामुदायिक सहभागिता पर संचालित किया जाएगा। इसके पीछे की मंशा स्वरोजगार को आíथकी से जोड़ना है। इसे मॉडल के रुप में तैयार किया जा रहा है।

धीराज सिंह गब्र्याल, जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.