Move to Jagran APP

गढ़वाल विश्वविद्यालय की परीक्षा कराने को लेकर हाई लेवल कमेटी गठित

गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रस्तावित परीक्षाएं कराने को लेकर कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 10:21 AM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 10:21 AM (IST)
गढ़वाल विश्वविद्यालय की परीक्षा कराने को लेकर हाई लेवल कमेटी गठित
गढ़वाल विश्वविद्यालय की परीक्षा कराने को लेकर हाई लेवल कमेटी गठित

श्रीनगर गढ़वाल, जेएनएन। गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रस्तावित परीक्षाएं कराने को लेकर कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया है। प्रो. एससी बागड़ी की अध्यक्षता में गठित यह उच्चस्तरीय कमेटी लॉकडाउन के कारण उत्पन्न हुई परिस्थितियों को ध्यान में रख विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को कराने के संबंध में निर्णय लेगी और कुलपति को रिपोर्ट देगी। यह कमेटी विवि से संबद्ध कालेजों के प्राचार्यों से भी बात करेगी। 

loksabha election banner

इसके साथ ही हाई लेवल कमेटी के चेयरमैन प्रो. एससी बागड़ी ने जूम ऐप के जरिये कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक कर परीक्षाएं कराने को लेकर भारत सरकार और यूजीसी की गाइडलाइन को ध्यान में रख विचार-विमर्श किया। 

कोरोना महामारी की स्थिति को देखकर ही परीक्षा कराने पर कमेटी की ओर से कोई निर्णय लिया जाएगा। यूजीसी की ओर से एक जुलाई से परीक्षा शुरू कराने के निर्देश भी देश के विश्वविद्यालयों को मिले हैं। 

गढ़वाल केंद्रीय विवि की द्वितीय, चतुर्थ, छठे और आठवें सेमेस्टर की परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। इसमें विवि से संबद्ध लगभग सौ महाविद्यालयों के साथ ही श्रीनगर, पौड़ी, टिहरी विवि परिसरों के लगभग 75 हजार छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं होनी हैं। 

परीक्षाओं को सुचारु रूप से संपन्न कराने को लेकर छात्र हित में प्रस्तावित परीक्षाएं दो चरणों में होने की प्रबल संभावना है, जिसमें फाइनल सेमेस्टरों की परीक्षाएं पहले संपन्न कराई जाएंगी। हाईलेवल कमेटी के सदस्यों में विवि परीक्षा नियंत्रक प्रो. आरसी भट्ट, कुलसचिव डॉ. एके झा, प्रो. एआर नौटियाल, प्रो. वाईपी सुंद्रियाल, उपकुलसचिव डॉ. एचएम अरोरा, उपकुलसचिव परीक्षा डॉ. अनीस शामिल हैं। 

लिखित आश्वासन न  मिलने तक देंगे धरना

ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की तिथि को आगे बढ़ाने और लॉकडाउन के कारण छात्रों को अगले सेमेस्टर में प्रमोट करने की मुख्य मांग को लेकर जब तक विश्वविद्यालय प्रशासन से लिखित सकारात्मक आश्वासन नहीं मिलेगा तब तक धरना जारी रहेगा। 

विवि छात्रसंघ अध्यक्ष अंकित रावत, उपाध्यक्ष अनमोल भंडारी, छात्रसंघ में विवि प्रतिनिधि अंकित उछोली ने संयुक्त रूप से यह जानकारी देते हुए विवि प्रशासनिक कार्यालय के सम्मुख धरना जारी रखा। मांगों के संदर्भ में आंदोलित इन छात्रसंघ पदाधिकारियों की कुलपति और परीक्षा नियंत्रक से वार्ता भी हुई, जो सफल नहीं रही। 

छात्रसंघ अध्यक्ष अंकित रावत और उपाध्यक्ष अनमोल भंडारी ने कहा कि परीक्षा नियंत्रक से वार्ता में छात्रों की मांग थी कि देश में लॉकडाउन समाप्त होने के 20 दिन बाद तक का समय छात्रों को ऑनलाइन फार्म भरने के लिए दिया जाए।

इस पर परीक्षा नियंत्रक प्रो. आरसी भट्ट ने विचार करने का मौखिक आश्वासन तो दिया, लेकिन लिखित आश्वासन देने की मांग नहीं मानी। वार्ता में परीक्षा नियंत्रक का कहना था कि बीते तीन दिनों में बहुत से छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा फार्म के लिए आवेदन किया है। जिस कारण इस प्रक्रिया को निरस्त करना संभव नहीं है। 

केंद्रीय विवि के परीक्षा नियंत्रक गढ़वाल प्रो. आरसी भट्ट का कहना है कि बीते तीन दिनों में तीन हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन परीक्षा फार्म के लिए आवेदन किया जा चुका है। यह प्रक्रिया जारी रहेगी। अंतिम तिथि 20 मई से दो-तीन दिन पहले तब की स्थिति पर विचार करने के बाद कोई निर्णय लिया जा सकता है। 

ऑनलाइन परीक्षा शुल्क तिथि निरस्त करने की मांग

गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के बीजीआर परिसर पौड़ी में छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा शुल्क लिए जाने की तिथि निरस्त किए जाने की मांग की है। बीजीआर परिसर पौड़ी के प्रशासनिक भवन परिसर में छात्रसंघ अध्यक्ष आस्कर रावत के नेतृत्व में छात्रों ने सांकेतिक धरना दिया। साथ ही जमकर नारेबाजी भी की। इस मौके पर आस्कर रावत ने कहा कि विवि प्रशासन ने आगामी 20 मई तक ऑनलाइन परीक्षा शुल्क लिए जाने की तिथि घोषित की है।

यह भी पढ़ें: कल से शुरू होंगे गढ़वाल विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षा के आवेदन

कहा कि परिसर के छात्र-छात्राएं दूरस्थ क्षेत्रों में रहते हैं, जिससे उन्हें इंटरनेट कनेक्टिविटी की परेशानी से जूझना पड़ रहा है। कहा कि अभी तक लॉकडाउन की स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है। छात्रों ने कहा कि ऑनलाइन परीक्षा शुल्क तिथि निरस्त नहीं किए जाने तक धरना-प्रदर्शन जारी रहेगा। इस अवसर पर कोषाध्यक्ष सचिन रावत, शुभम रावत आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: 20 मई तक होंगे गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं के आवेदन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.