Move to Jagran APP

रोजगार के क्षेत्र में क्रांति लाएगा दुग्ध व्यवसाय

दुग्ध विकास राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीणों को दुग्ध व्यवसाय से जोड़कर उनकी आर्थिकी मजबूत करेगी। इसके लिए ग्रामीणों को दुग्ध समिति से जोड़ने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 10:46 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 06:14 AM (IST)
रोजगार के क्षेत्र में क्रांति लाएगा दुग्ध व्यवसाय
रोजगार के क्षेत्र में क्रांति लाएगा दुग्ध व्यवसाय

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : दुग्ध विकास राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीणों को दुग्ध व्यवसाय से जोड़कर उनकी आर्थिकी मजबूत करेगी। इसके लिए ग्रामीणों को दुग्ध समिति से जोड़ने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाए जा रहे हैं। उन्होंने युवाओं से दुग्ध व्यवसाय को स्वरोजगार के रूप में अपनाते हुए सहकारिता मिशन को आगे बढ़ाने का आह्वान किया। यह बात उन्होंने कोटद्वार के खूनीबड़ क्षेत्र में तीन हजार लीटर क्षमता के दुग्ध प्रोसेसिग प्लांट का शिलान्यास समारोह में कहीं। डॉ. धन सिंह ने कहा कि कोटद्वार में दुग्ध प्रोसेसिग प्लांट न होने के कारण क्षेत्र से दूध एकत्र कर श्रीनगर भेजा जाता था, लेकिन अब दूध को कोटद्वार में ही प्रोसेस कर पैक किया जाएगा। वहीं, गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गंभीरता से कार्य कर रही है। उन्होंने प्रदेशवासियों से कोरोना संक्रमण को लेकर सतर्कता बरतने की अपील की। सुरक्षा से ही हम देश को कोरोना के जाल से बाहर निकाल सकते हैं।

loksabha election banner

प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि कोटद्वार में प्रोसेसिग प्लांट खुलने का सीधा लाभ दुगड्डा, लैंसडौन, द्वारीखाल, रिखणीखाल सहित आसपास के तमाम प्रखंडों के ग्रामीणों को भी मिलेगा। विधायक दलीप रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार जिस तरह से दुग्ध व्यवसाय को उद्योग की तर्ज पर विकसित कर रही है, यह रोजगार की दिशा में क्रांतिकारी कदम है। इस मौके पर गो सेवा आयोग के उपाध्यक्ष राजेंद्र अणथ्वाल, गढ़वाल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के अध्यक्ष हरेंद्र पाल सिंह नेगी, प्रधान प्रबंधक हरि सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष संपत सिंह रावत, पूर्व अध्यक्ष शैलेंद्र बिष्ट, भाबर मंडल अध्यक्ष चंद्रमोहन जसोला, जंगबहादुर रावत, शैलेंद्र सिंह बिष्ट आदि मौजूद रहे। शिलान्यास कार्यक्रम पर बिफरे पूर्व मंत्री नेगी

प्रदेश के पूर्व काबीना मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी ने गुरुवार को हुए शिलान्यास कार्यक्रम को धन की बर्बादी करार दिया है। कहा कि प्रदेश सरकार उन्हीं योजनाओं का शिलान्यास कर रही है, जो कांग्रेस कार्यकाल में स्वीकृत हुए थे। कहा कि दुग्ध प्रोसेसिग प्लांट के लिए 2016-17 में खूनीबड़ में लगभग आठ बीघा भूमि स्वीकृत की थी। बाद में तत्कालीन दुग्ध विकास मंत्री हरीश दुर्गापाल ने प्लांट निर्माण के लिए दो करोड़ की धनराशि स्वीकृत करने के साथ ही निर्माण कार्य का भूमि पूजन भी किया था। सत्ता परिवर्तन के बाद योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। उन्होंने क्षेत्रीय विधायक पर कोटद्वार विधानसभा में पूर्व में स्वीकृत कार्यों को दोबारा शिलान्यास कर वाहवाही लूटने का आरोप लगाया है। कहा कि क्षेत्रीय विधायक अपने कार्यकाल में स्वीकृत कार्यो का ब्योरा जनता के सामने रखें, ताकि जनता को क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की जानकारी मिल सके।

संदेश : 6 कोटपी 2

कोटद्वार में प्रोसेसिग प्लांट का शिलान्यास पट्ट का अनावरण करते काबीना मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत, गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत, दुग्ध विकास राज्यमंत्री डॉ.धन सिंह रावत व लैंसडौन विस के विधायक दलीप रावत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.