जागरण संवाददाता, कोटद्वार : कोटद्वार के राजकीय संयुक्त चिकित्सालय में जल्द ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम शुरू होने जा रहा है। इस सिस्टम के शुरू होने से मरीज को डॉक्टर से मिलने के लिए ओपीडी के बाहर कतार नहीं लगानी पड़ेगी व घर बैठे मरीज को घर से मिलने का समय मिल जाएगा। हालांकि, सिस्टम को लागू करने में कुछ बाध्यताएं सामने आ रही हैं। जिनके निस्तारण के प्रयास जारी हैं।

भारत सरकार के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम पोर्टल से कोटद्वार का राजकीय संयुक्त चिकित्सालय भी जुड़ गया है। इस सिस्टम के देश के नामी-गिरामी चिकित्सालय भी जुड़े हुए हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम पोर्टल से जुड़ने के बाद घर बैठे मरीज किसी भी राजकीय संयुक्त चिकित्सालय में तैनात किसी भी डॉक्टर से ओपीडी में मिलने का समय ले सकता है। मरीज को सिर्फ पोर्टल पर जाकर मिलने की तिथि तय करनी होगी व उसके बाद चिकित्सक उसे स्वयं मिलने का समय देगा। कोटद्वार का राजकीय संयुक्त चिकित्सालय भले ही इस पोर्टल से जुड़ गया है, लेकिन संसाधनों की कमी सहित कुछ अन्य तकनीक बाध्यताओं के चलते फिलहाल यह सिस्टम कोटद्वार चिकित्सालय में कार्य नहीं कर रहा।

इस तरह कार्य करता है सिस्टम

आपको नेट पर भारत सरकार के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम पोर्टल को खोलना होता है, जिसमें ओआरएस पेसेंट पोर्टल की ¨वडो खुलती है। इस ¨वडो में बुक अपॉइंटमेंट नाऊ, लैब रिपोर्ट व ब्लड एबिलिटी फीचर नजर आते हैं। आपको बुक अपॉइंटमेंट नाऊ को क्लिक करना होता है, जहां आपका मोबाइल नंबर मांगा जाता है। मोबाइल नंबर डालने के बाद खुलने वाली ¨वडों में राज्य, जिला व चिकित्सालय का चयन करना होगा व इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद संबंधित चिकित्सालय के तमाम विभाग आपकी स्क्रीन पर नजर आएंगे। संबंधित विभाग का चयन कर आप डॉक्टर से समय ले सकते हैं।

यह हो रही परेशानियां

कोटद्वार के राजकीय संयुक्त चिकित्सालय में इस व्यवस्था को लागू करने में संसाधनों की कमी आड़े आ रही है। दरअसल, मरीज को समय चिकित्सक न देना है व कोटद्वार के राजकीय संयुक्त चिकित्सालय में चिकित्सक के पास ऐसी कोई सुविधा नहीं है कि वह पोर्टल पर जाकर मरीज को समय मुहैया करवा सके। साथ ही इस पोर्टल के जरिए जमा होने वाला शुल्क चिकित्सालय कोष के बजाय राजकोष में जाएगा। बताना जरूरी है कि कोटद्वार के राजकीय संयुक्त चिकित्सालय को पिछले 18 माह में राजकोष से कोई धनराशि नहीं मिली व चिकित्सालय की तमाम व्यवस्थाएं मरीजों से मिलने वाले शुल्क से ही संचालित हो रही है।

कुछ तकनीकि खामियों के कारण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम को शुरू करने में दिक्कत आ रही हैं। दिक्कतों को दूर कर सिस्टम लागू कर दिया जाएगा। डॉ.आइएस सामंत, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, राजकीय संयुक्त चिकित्सालय, कोटद्वार

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप