जागरण टीम गढ़वाल: जिलों में अंग्रेजी शराब की दुकानों के आवंटन के पहले चरण में दुकानें आवंटित की गई। साथ ही दुकानों के माध्यम से राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य भी तय किया गया है। अब द्वितीय चरण की आवंटन प्रक्रिया 23 मार्च को होगी।

पौड़ी: जिले में गुरुवार को संस्कृति विभाग के ऑडीटोरियम में अंग्रेजी शराब की दुकानों के आवंटन के पहले चरण में 31 दुकानें आवंटित की गई। जिससे 85 करोड़ 61 लाख 90 हजार का राजस्व प्राप्त हुआ। द्वितीय चरण की आवंटन प्रक्रिया 23 मार्च को होगी। जनपद में कुल 43 अंग्रेजी शराब की दुकानें हैं। जिला आबकारी अधिकारी राजेंद्र लाल टम्टा ने बताया कि सात दुकानों का नवीनीकरण हुआ है। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि जनपद की 43 दुकानों के आवंटन से 129 करोड़ राजस्व का लक्ष्य है। सात दुकानों का नवीनीकरण किया गया है। इसलिए इनका लाटरी प्रक्रिया से आवंटन नहीं हुआ है। इनमें पाबौ, अगरोड़ा, गुमखाल, दुगड्डा, पौड़ी सर्किट हाउस व रथुवाढाब शामिल हैं। वहीं चीला, देवीरोड, कोट, सिलोगी व पैठाणी के लिए प्रथम चरण में किसी ने आवेदन नहीं किया है। इन दुकानों का आवंटन 23 मार्च को होगा।

प्रथम चरण में आवंटित शराब की दुकानों में एक महिला शराब कारोबारी भी शामिल है। त्रिपालीसैंण की अंग्रेजी शराब की दुकान महिला के नाम आवंटित हुई है। पिछले वर्ष महिला शराब कारोबारियों की संख्या काफी अधिक थी। जो इस बार घट गई है।

उत्तरकाशी: सीमांत जनपद उत्तरकाशी में गुरुवार को आठ विदेशी मदिरा की दुकानों का आवंटन लॉटरी के माध्यम से हुआ। इन आठ दुकानों से 33.75 करोड़ का राजस्व सरकार को मिलेगा। गौरतलब है कि जनपद में 17 मदिरा की दुकानें हैं। तीन दुकानों का नवीनिकरण किया गया। जबकि छह दुकानों के लिए एक भी लॉटरी नहीं डाली गई।

जिला सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में लॉटरी के जरिये दुकानों का आवंटन किया गया। बड़कोट, धौंतरी, रातलधार और बर्निगाड में एक-एक ही आवेदन मिली। बड़कोट मदिरा दुकान का आंवटन भगत सिंह राणा, धौंतरी व रातलधार दुकान का आंवटन यशपाल पंवार तथा बर्निगाड कमलेश्वरी देवी, उत्तरकाशी की सौरभ राणा, भटवाड़ी फूल सिंह रावत, चिन्यालीसौड़ की तोतालाल, डुण्डा प्रदीप रावत के नाम आवंटित हुई। इस मौके पुलिस अधीक्षक पंकज भटृ, डिप्टी कलेक्ट्रर चतर सिंह चौहान, आबकारी अधिकारी हरीश चन्द्र आर्य सहित अन्य मौजूद थे।

नई टिहरी: जिले में शराब की दुकानों के लिए लॉटरी प्रक्रिया के तहत 12 दुकानों का आवंटन किया गया। जबकि पांच दुकानें पहले ही नवीनीकरण के लिए जरिये आवंटित कर दी गई थी। आठ दुकानों के लिए कोई भी आवेदन नहीं आया।

गुरुवार को जिला सभागार में शराब की दुकानों के लिए लॉटरी प्रक्रिया डीएम डा. वी.षणमुगम और एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत की उपस्थिति में शुरू हुई। इस दौरान घनसाली, नई टिहरी, नरेंद्रनगर, चमियाला, हिडोलाखाल, कौडियाला, भागीरथीपुरम, गजा, धनोल्टी, थत्यूड़, मैंडखाल और नैनबाग की दुकानों का आवंटन लॉटरी से हुआ। जबकि आठ दुकानों के लिए कोई आवेदन नहीं आया। जिला आबकारी अधिकारी पवन कुमार ने बताया कि ढालवाला, चाका, प्रतापनगर, बगवान और देवप्रयाग की दुकानों का पुराने लाइसेंस पर ही नवीनीकरण किया गया। इस दौरान 12 दुकानों का कुल 63 करोड़ रुपये राजस्व प्राप्त किया गाय। लॉटरी के आवेदन शुल्क की धनाशि से कुल एक करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ।

गोपेश्वर: जनपद चमोली की अंग्रेजी मदिरा दुकानों का लाटरी प्रक्रिया से आवंटन किया गया। जिलाधिकारी स्वाति एस. भदौरिया की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा क्लक्ट्रेट सभागार में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लाटरी पद्वति के जरिये 13 विदेशी मदिरा की दुकानें आवंटित की गई। इन 13 दुकानों से 56 करोड़, 87 लाख, 87 हजार, 108 रुपये का राजस्व प्राप्त होगा। इन दुकानों के लिए 130 आवेदन प्राप्त हुए थे। जनपद में विदेशी मदिरा की कुल 15 दुकानें है। कर्णप्रयाग और चमोली की विदेशी मदिरा दुकानों के लिए कोई भी आवेदन न मिलने के कारण आवंटन नहीं हो सका। इन दोनों दुकानों के लिए अब 23 मार्च को द्वितीय चरण में आवंटन किया जाएगा। गौचर की विदेशी मदिरा दुकान के लिए सबसे अधिक 30 आवेदन मिले थे। इस दुकान की लाटरी पदम सिंह के नाम खुली। जबकि माईथान की दुकान के लिए केवल एक आवेदक हयात सिंह ने ही आवेदन किया था जो उन्हें आवंटित की गई। जोशीमठ की विदेशी मदिरा दुकान आनंद सिंह को आवंटित हुई। इस दुकान के लिए छह आवेदन मिले थे। गोपेश्वर की मदिरा दुकान नरेन्द्र दत्त गोस्वामी को आवंटित हुई। इस दुकान के लिए 12 आवेदन मिले थे। नारायणबगड की विदेशी मदिरा दुकान के लिए प्राप्त 14 आवेदन में बलवीर सिंह के नाम लाटरी खुली। पोखरी की विदेशी मदिरा दुकान के सात आवेदनों में से जगदीश सिंह, गैरसैंण के लिए 24 आवदेनों में से राजेन्द्र सिंह, देवाल के लिए आठ आवेदनों में से जगदीश सिंह सह आवेदक संजय पंवार, थराली के लिए 11 आवेदन में से घनश्याम उनियाल, घाट के लिए दो आवेदनों में से राकेश सिंह, नन्दप्रयाग के लिए तीन आवेदनों में से अमर सिंह, महलचैरी के लिए प्राप्त छह आवेदनों में से नरेश सिंह और ग्वालदम की विदेशी मदिरा दुकान के लिए प्राप्त छह आवेदनों में से राकेश सिंह के नाम लाटरी निकली।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस