Move to Jagran APP

भैरवगढ़ी पंपिंग योजना से 75 गांव और तोक को मिलेगा पानी

पौड़ी जिले के जयहरीखाल ब्लॉक में 64 करोड़ 86 लाख रुपये की लागत से भैरवगढ़ी ग्राम समूह पेयजल पंपिंग योजना इलाके के 75 गांव और तोक को पानी मिलेगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 10:21 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 05:13 AM (IST)
भैरवगढ़ी पंपिंग योजना से 75 गांव और तोक को मिलेगा पानी
भैरवगढ़ी पंपिंग योजना से 75 गांव और तोक को मिलेगा पानी

संवाद सहयोगी, लैंसडौन : पौड़ी जिले के जयहरीखाल ब्लॉक में 64 करोड़ 86 लाख रुपये की लागत से भैरवगढ़ी ग्राम समूह पेयजल पंपिंग योजना इलाके के 75 गांव और तोक को पानी मिलेगा। इसके अलावा जयहरीखाल को एक करोड़ 63 लाख रुपये की लागत से विकासखंड कार्यालय का नया भवन मिल गया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रेवा पंपिंग योजना समेत रामी नदी, सिमलसेरा में मींदाल नदी पर बाढ़ सुरक्षा कार्यों व नैनीडांडा में विद्युत खंड खोलने को स्वीकृति देने की भी घोषणा की। साथ ही कंडोलिया में गुलदार रेस्क्यू सेंटर को मंजूरी दी।

prime article banner

रविवार को डॉ.भक्तदर्शन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पेयजल योजना और विकासखंड भवन का लोकापर्ण किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2006 में इस योजना का शिलान्यास तत्कालीन सरकार में किया गया। लेकिन, धनराशि की कमी के कारण योजना आगे नहीं बढ़ पाई। अगर यही हाल रहता तो यह योजना वर्ष 2035 में पूरी होती। सरकार में आते ही उन्होंने इस योजना पर तेजी से कार्य प्रारंभ किया गया। हमने इसे प्राथमिकता पर लिया और भैरवगढ़ी पंपिग योजना के लिए एकमुश्त 33 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की, जिससे यह योजना पूरी हो सकी। सीएम ने कहा कि आज देश का सबसे बड़ा झूला पुल डोबरा-चांठी टिहरी गढ़वाल में बनकर तैयार हो गया है। सीएम आहवान किया कि जनता अपने अधिकारों को समझें और जनप्रतिनिधियों से जहां सवाल करना हो वो भी जरूर करें।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ग्रामीणों से स्वरोजगार से जुड़ने की पैरवी की। कहा सरकारी नौकरी सीमित होती है। इसलिए सरकार नियमित भर्तियों के साथ स्वरोजगार के अवसर भी दे रही है। युवाओं को चाहिए कि वे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना समेत सोलर स्वरोजगार योजना का लाभ उठाएं। सरकार ने सोलर ऊर्जा योजना में दस हजार व्यक्तियों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है। चीड़ की पत्तियों बड़ी फैक्ट्रियों में बायलर में इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए अमेरिका से बड़ी मशीन मंगवाई जा रही है। पिरुल प्लांट मं चीड़ की पत्तियों को खरीदा जा रहा है। इससे 40 हजार व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा।

इस अवसर पर लैंसडौन विधानसभा क्षेत्र के विधायक महंत दिलीप रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष संपत सिंह रावत, पूर्व जिलाध्यक्ष शैलेंद्र बिष्ट, द्वारीखाल ब्लॉक प्रमुख महेंद्र राणा, जयहरीखाल ब्लॉक प्रमुख दीपक भंडारी,भाजपा भाबर मंडल अध्यक्ष चंद्रमोहन जसोला, जयहरीखाल के किरन बौठियाल, एफआरआइ देहरादून के निदेशक अरूण सिंह रावत, जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गब्र्याल आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.