Move to Jagran APP

कमलेश्वर महादेव मंदिर में दस को गोधुली बेला पर शुरू होगा खड़ा दीया पूजन

पौड़ी जिले के श्रीनगर में दस नवंबर को गोधुली बेला पर परंपरानुसार विधि विधान से खड़ा दीया पूजन शुरू होगा।

By Edited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 10:03 PM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 03:24 PM (IST)
कमलेश्वर महादेव मंदिर में दस को गोधुली बेला पर शुरू होगा खड़ा दीया पूजन
कमलेश्वर महादेव मंदिर में दस को गोधुली बेला पर शुरू होगा खड़ा दीया पूजन

श्रीनगर गढ़वाल, जेएनएन। बैकुंठ चतुर्दशी पर्व पर दस नवंबर को गोधुली बेला पर परंपरानुसार विधि विधान से खड़ा दीया पूजन शुरू होगा। कमलेश्वर महादेव के महंत आचार्य आशुतोष पुरी जी महाराज के सानिध्य में होने वाले इस खड़ा दीया पूजन में शुक्रवार शाम तक 225 दंपत्तियों की ओर से पंजीकरण कराया जा चुका है। पिछले वर्ष इसके लिए पूजन में 170 निसंतान दंपत्तियों ने भाग लिया था।

loksabha election banner
मंदिर के पुजारियों ने बताया कि दस नवंबर की दोपहर तक खड़ा दीया पूजन में भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया जा सकता है। दस नवंबर को गौधुली बेला पर जलते दीये के साथ खड़े रहते हुए रातभर शिव की आराधना करने के बाद 11 नवंबर को प्रात: चार बजे महंत आशुतोष पुरी जी महाराज की ओर से की जाने वाली विशेष पूजा और भगवान शिव के अभिषेक के बाद निसंतान दंपती महंत को साक्षी मानकर दीपक शिव को अर्पित करते हैं।
इसके बाद गंगा स्नान कर वापस मंदिर में आकर हवन और गोदान किया जाता है। महंत 1008 आशुतोष पुरी जी महाराज के सानिध्य में पंडित दुर्गा प्रसाद बमराड़ा, पंडित दिगंबर भट्ट, आचार्य अशोक पुरोहित, पंडित जगदीश प्रसाद नैथानी हवन और विशेष पूजा कराएंगे। मुकेश चमोली, गोवर्धन गिरी, स्कंद पुरी, प्रकाश खंकरियाल खड़ा दीया पूजन आयोजन प्रबंधों को करने के लिए विशेष सहयोगी बने हुए हैं।
दस नवंबर को शाम 4:35 बजे से चतुर्दशी
कमलेश्वर महादेव मंदिर के महंत आचार्य आशुतोष पुरी जी महाराज ने कहा कि दस नवंबर को शाम 4:35 बजे से चतुर्दशी शुरू होकर 11 नवंबर की शाम 6:02 बजे तक चलेगी। इससे परिवार की सुख समृद्धि और कामना को लेकर कमलेश्वर महादेव मंदिर में भक्तजन 11 नवंबर की शाम तक 365 बत्तियां जलाते हुए अर्पित कर सकते हैं।
विदेश में कार्यरत दो दंपती भी पहुंच रहे खड़ा दीया पूजन में
इस वर्ष श्रीनगर के प्राचीन कमलेश्वर महादेव मंदिर में संतान की कामना को लेकर शिव की आराधना करने के लिए विदेश में रहने वाले दो भारतीय दंपती भी खड़ा दीया पूजन कर रही हैं। महंत 1008 आचार्य आशुतोष पुरी जी महाराज ने कहा कि कानपुर के मूल निवासी और कैलिफोर्निया अमेरिका में कार्यरत दंपती के साथ ही दुबई में कार्यरत हरिद्वार के दंपती भी दस नवंबर को खड़ दीया पूजन में भाग लेने के लिए पहुंच रहे हैं।
महंत आशुतोष पुरी जी महाराज ने कहा कि ज्योतिष पीठाधीश्वर शारदापीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद जी महाराज के परम शिष्य और धर्म संसद के संस्थापक स्वामी अभिमुक्तेश्वरानंद महाराज जी मानव जगत कल्याण को लेकर दस नवंबर की रात कमलेश्वर महादेव मंदिर में सहस्त्र कमल भी चढ़ाएंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.