बागेश्वर, जेएनएन : जिले में बदहाल स्वास्थ्य सेवा मरीजों की दर्द और बढ़ा देता है, लेकिन वसरकार केवल अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं के दावे करती है। शनिवार की रात एक प्रसव पीडि़ता को सीएचसी बैजनाथ में भर्ती कराया गया लेकिन कुछ देर बाद उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। परिजनों के साथ जैसे-तैसे प्रसव पीडि़ता उफनाती पार करते हुए सड़क तक पहुंची। तब जाकर उसे बागेश्वर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां महिला ने बच्चे को जन्म दिया। डॉक्टरों के अनुसार दोनों स्वस्थ्य हैं। 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बैजनाथ में डॉक्टर न होने से आए दिन प्रसव पीडि़त महिलाओं को जिंदगी और मौत से लडऩा पड़ता है। शनिवार की रात गर्भवती पूजा परिहार पत्नी कमल परिहार को तकलीफ होने पर बैजनाथ हास्पिटल में भर्ती कराया गया। भर्ती करने के 10 मिनट बाद रात करीब एक बजे नर्स ने महिला को हायर सेंटर रेफर कर दिया। परिवार के सदस्यों ने रात में दिक्कत व रास्ता बंद होने का हवाला देकर वहीं उपचार देने की गुहार लगाई, लेकिन उनकी एक न सुनी गई। पीडि़ता दर्द से कराहती रही। पीडि़ता की हालत बिगड़ती देख परिवार वालों ने उसे बागेश्वर ले जाने का मन बनाया, लेकिन बैजनाथ के पंचगड़ी पुल की बीम में क्रेक आ जाने से मार्ग बंद था। ऐसे में परिजनों को महिला को रात करीब डेढ़ बजे उफनती नदी के रास्ते से ले जाकर रोड तक पहुंचाया। तब जाकर आपातकालीन वाहन 108 की मदद से उसे बागेश्वर ले जाया गया। प्रसव पीडि़ता रात जिला अस्पताल पहुंची और डाक्टरों ने उनका इलाज शुरू कर दिया। पीडि़ता ने रविवार सुबह करीब दस बजे बच्चे को जन्म दिया। डाक्टरों के अनुसार दोनों स्वस्थ्य हैं। 

स्वास्थ्य सेवाएं लचर

जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश ऐठानी, पूर्व विधायक ललित फस्र्वाण, ब्लाक प्रमुख गरुड़ भरत फस्र्वाण आदि ने कहा कि गरुड़ क्षेत्र की लगातार उपेक्षा हो रही है। अस्पताल में प्रसव तक नहीं हो पा रहे हैं। प्रत्येक पीडि़ता को रेफर किया जा रहा है। यदि बीती शनिवार की रात प्रसव पीडि़ता के साथ कोई अनहोनी हो जाती तो इसका जिम्मेदार कौन होता। उन्होंने शासन-प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं और बैजनाथ सामुदायिक चिकित्सालय में सुविधाएं चाक-चौबंद करने की मांग की है।

रेफर क्‍यों किया गया जांच की जाएगी

डॉ. एसके साह, सीएमओ बागेश्वर ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को चुस्त-दुरुस्त किया जा रहा है। डाक्टरों को प्रसव अस्पताल में कराने के निर्देश दिए गए हैं। बैजनाथ से महिला को रेफर क्यों किया गया यह जांच का विषय है। जांच में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Skand Shukla