जागरण संवाददाता, नैनीताल: भवाली- नैनीताल मार्ग में आवाजाही के लिए लोगों को अब तीन से चार दिन का इंतजार करना पड़ेगा। लोनिवि की ओर से क्षतिग्रस्त हिस्से के दोनों ओर पोकलैंड मशीन लगाकर कटिंग का कार्य किया जा रहा है। जिसके तीन दिन में पूरा होने की संभावना है।

कटिंग होने के बाद मार्ग में छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू कर दी जाएगी। 29 जुलाई को भवाली-नैनीताल मार्ग में भूस्ख्लन होने से करीब 30 मीटर सड़क का हिस्सा दरक कर खाई में समा गया था। जिसके बाद से ही सड़क पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बाधित हो गई।

जिस कारण लोगों को वाया ज्योलीकोट अथवा शटल सेवा से आवाजाही करनी पड़ रही है। लोनिवि ने मार्ग में आवाजाही सुचारु करने के लिए पहाड़ी का कटान शुरू कर दिया है। डीएम धीराज गर्ब्याल ने बताया कि पहाड़ी में दो पोकलैंड मशीनों से दोनों ओर से कटान किया जा रहा है।

संभवत: अगले तीन चार दिनों में कटिंग का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद सड़क पर छोटे वाहनों की आवाजाही सुचारू कर दी जाएगी।

केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने दिया आश्वासन

भवाली : केंद्रीय रक्षा व पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने नैनीताल-भवाली मार्ग जल्द सुचारू करने की बात कही है। मार्ग बंद होने से स्कूली छात्रों, सरकारी-प्राइवेट कर्मचारियों आदि को रोजाना हो रही दिक्कतों के विषय ने नगर के भाजपा कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय मंत्री भट्ट को अवगत कराया था। जिसपर उन्होंने तत्काल जिलाधिकारी से फोन पर वार्ता की।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि व पहले दिन से लगातार हालात पर नज़र बनाने के साथ ही अधिकारियों से लगातार संपर्क में है। कहा कि पाइंस के समीप जिस जगह पर 29 जुलाई को भारी भूस्खलन हुआ था वहा सड़क रिस्टोर करने में मौसम लगातार बाधा बन रहा है। लेकिन प्रशासनिक इकाई व प्रांतीय खंड के कर्मचारी लगातार कार्य कर रहे है।

शुक्रवार को केंद्रिय मंत्री ने जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल से बात कर कार्य को तेज़ी के साथ पूरा कर सड़क जल्द सुचारू कर लोगो को राहत देने की बात कही। वही जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट से मौसम ठीक होने पर अगले दो तीन दिन में छोटे वाहनों के मार्ग खोलने को लेकर आश्वस्त किया है।

जिलाधिकारी ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि मौके पर जेसीबी मशीनों सहित अन्य माध्यमो से पूरी शक्ति के साथ कार्य कराया जा रहा है। जिससे दो तीन दिन के भीतर भूस्खलन के चलते बंद पड़े प्रभावित राजकीय राजमार्ग को सुचारू कर दिया जायेगा।

Edited By: Prashant Mishra