Move to Jagran APP

Christmas पर Omicron को लेकर WHO की नसीहत का उत्‍तराखंड के पर्यटन कारोबार पर पड़ेगा असर!

ओमीक्रान (Omicron) के बढ़ रहे खतरे को देखते हुए क्रिसमस (Christmas 2021) को लेकर विश्‍व‍ स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) की नसीहत उत्‍तराखंड के पर्यटन कारोबार को प्रभावित कर सकती है। डब्‍ल्‍यूएचओ ने स्‍पष्‍ट रूप से क्रिसमस पर जुटने वाली भीड़ को देखते हुए जश्‍न को टालने की नसीहत दी है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 22 Dec 2021 09:36 AM (IST)Updated: Wed, 22 Dec 2021 09:51 AM (IST)
Christmas पर Omicron को लेकर WHO की नसीहत का उत्‍तराखंड के पर्यटन कारोबार पर पड़ेगा असर!
क्रिसमस पर ओमीक्रान को लेकर डब्‍ल्‍यूएचओ की नसीहत का उत्‍तराखंड के पर्यटन कारोबार पर पड़ेगा असर

जागरण संवाददाता, नैनीताल : ओमीक्रान (Omicron) के बढ़ रहे खतरे को देखते हुए क्रिसमस (Christmas 2021) को लेकर विश्‍व‍ स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) की नसीहत उत्‍तराखंड के पर्यटन कारोबार को प्रभावित कर सकती है। डब्‍ल्‍यूएचओ ने स्‍पष्‍ट रूप से क्रिसमस पर जुटने वाली भीड़ को देखते हुए जश्‍न को टालने की नसीहत दी है। विश्‍व‍ स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO)ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगर जश्‍न न टाला गया तो क्रिसमस पर उमड़ने वाली भीड़ से कोविड (Coronvirus) के नए वैरिएंट का खतरा तेजी से बढ़ सकता है। बता दें कि क्रिसमस और न्‍यू ईयर का जश्‍न मनाने के लिए नैनीताल, मसूरी समेत उत्‍तराखंड के सभी हिल स्‍टेशन के होटल, रिसार्ट, गेस्‍ट हाउस और होम स्‍टे 40 से 80 फीसद तक बुक हो सकते हैं। ऐसे में डब्‍ल्‍यूएचओ की नसीहत पर अगर राज्‍य सरकार अमल करती है एक बार फिर पर्यटन कारोबार प्रभावित हो सकता है।

prime article banner

यूपी व दिल्‍ली में ओमिक्रॉन की दस्तक के बाद अलर्ट

उत्तरप्रदेश और दिल्‍ली समेत अन्य राज्यों में ओमिक्रॉन की दस्तक के बाद अब उत्तराखंड की सीमाओं पर सख्ती कर दी गई है। सभी अस्पताल अलर्ट पर हैं। अस्पतालों में अलग से ओमिक्रॉन वार्ड भी बनाया गया है। दुबई से रानीखेत लौटे चारों लोग सेल्फ मॉनिटरिंग पर हैं। गत दिनों दुबई से रानीखेत लौटे चारों प्रवासियों के ट्रेस हो जाने के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली। चारों प्रवासी कोरोना की डबल डोज लगा चुके थे और अपने घरों में सेल्फ मॉनिटरिंग पर हैं।

उत्तराखंड में बढ़ रही संक्रमितों की संख्‍या

उत्तराखंड में कोरोना के नए मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। मंगलवार को कोरोना के 29 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 30 मरीज स्वस्थ भी हुए। नैनीताल के बीसी जोशी अस्पताल में कोरोना संक्रमित एक मरीज की मौत भी हुई है। वर्तमाल में राज्य में कोरोना के 168 सक्रिय मामले हैं। बागेश्वर, टिहरी व उत्तरकाशी में अभी कोई सक्रिय मामला नहीं है। जबकि देहरादून में सबसे अधिक 58 व नैनीताल में 28 सक्रिय मरीज हैं। पांच जिलों में सक्रिय मामलों की संख्या दस से कम है।

जिलेवार मिले कोरोना संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, निजी व सरकारी लैब से पिछले चौबीस घंटे में 16 हजार 783 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। इनमें 16 हजार 754 सैंपल की रिपोर्ट की निगेटिव आई है। हरिद्वार में सबसे अधिक नौ लोग संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा देहरादून में सात, नैनीताल व पिथौरागढ़ में छह-छह व पौड़ी में एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। जबकि अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, रुद्रप्रयाग, टिहरी, ऊधमसिंह नगर व उत्तरकाशी में कोरोना का कोई नया मामला नहीं मिला है। राज्य में अब तक कोरोना के 344631 मामले आए हैं। जिनमें 330858 (96 प्रतिशत) लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। वहीं कोरोना से अब तक राज्य में 7415 मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

उत्‍तराखंड में टीकाकरण की स्थिति

राज्य में अब तक 77 लाख 18 हजार 47 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है, जबकि 59 लाख 80 हजार 299 का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। 18 से 44 आयु वर्ग के भी 46 लाख 92 हजार 536 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक और 33 लाख 76 हजार 952 को दोनों खुराक लग चुकी हैं।

देश में ओमिक्रॉन के आए अब तक के मामले

दिल्ली में ओमिक्रॉन के कुल संक्रमितों की 26 हो गई है। देश में अब कुल 157 मामले हो गए हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 54 संक्रमित मिले हैं। तेलंगाना में 20, राजस्थान में 17, कर्नाटक में 14, गुजरात में 9, केरल में 11, उत्तर प्रदेश में दो, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में एक-एक व्यक्ति में ओमिक्रॉन मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.