जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : ड्राइविंग लाइसेंस बनाने या फिर पुराने के नवीनीकरण को लेकर बढ़ती उम्र की वजह से संकोच मत करें। बस आवेदक का शारीरिक तौर पर फिट होना जरूरी है। मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करने पर विभागीय प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बुधवार को दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में बतौर अतिथि पहुंचे एआरटीओ प्रशासन संदीप वर्मा ने बिंदुखत्ता निवासी 73 वर्षीय लक्ष्मण सिंह जग्गी के लाइसेंस नवीनीकरण के सवाल पर यह जवाब दिया। इसके अलावा फोन पर लोगों के सवालों का जवाब देने के साथ समस्याओं का समाधान भी किया।

प्रश्न पहर कार्यक्रम के दौरान डीएल आवेदन के तरीके, फीस, पुन: रजिस्टे्रशन करने, दूसरे शहर के डीएल का हल्द्वानी में नवीनीकरण होने समेत परिवहन विभाग से जुड़े अन्य कामों को लेकर लोगों ने संपर्क किया। डहरिया निवासी सैन्यकर्मी के सवाल पर एआरटीओ संदीप वर्मा ने बताया कि दूसरे राज्य से खरीदे गए वाहन का रजिस्टे्रशन हल्द्वानी से रिन्यूवल हो जाएगा। बशर्ते पुराने आरटीओ दफ्तर से एनओसी लानी होगी। मुंबई में बने डीएल की टाइमिंग भी स्थानीय आरटीओ दफ्तर से बढ़ जाएगी। बस दस्तावेज लाने होंगे। वहीं, 59 वर्षीय शिवकुमार के सवाल पर उन्हें बताया गया कि कामर्शियल लाइसेंस इस उम्र में भी रिन्यू हो जाता है, मगर उसके लिए ट्रेनिंग स्कूल का रिफ्रेशर कोर्स और मेडिकल प्रमाणपत्र की जरूरत पड़ेगी।

घर बैठे करें आवेदन

डीएल आवेदन के लिए लोग घर से ही प्रक्रिया शुरू कर सकते है। parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन टेस्ट के विकल्प को क्लिक करने के बाद राज्य का चयन करना होगा। जहां डीएल, लर्निंग लाइसेंस, लाइसेंस नवीनीकरण, पते में बदलाव, डुप्लीकेट डीएल आदि के विकल्प पर जाकर पूछी गई जानकारी भरनी होगी। नजदीकी कामन सर्विस सेंटर से भी यह प्रक्रिया पूरी की जा सकती है।

एप से मिलेगी टेस्ट में मदद

लाइसेंस आवेदन करने वालों को परिवहन विभाग का एक टेस्ट पास करना जरूरी है। तारीख मिलने के बाद सरकारी कार्यालय में ही आनलाइन परीक्षा होती है, मगर कई बार आवेदक टेस्ट में फेल हो जाते हैं। जिस वजह से उन्हें दोबारा टेस्ट की फीस जमा करनी पड़ती है। एआरटीओ प्रशासन संदीप वर्मा ने बताया कि प्ले स्टोर से आरटीओ एग्जाम एप को डाउनलोड कर पढ़ाई करने से टेस्ट आसानी से क्लीयर हो जाएगा।

इन्होंने किया फोन

प्रश्न पहर के दौरान रामनगर, हल्द्वानी, कोटाबाग, भवाली, लालकुआं, बिंदुखत्ता, चोरगलिया क्षेत्र के लोगों ने फोन किया। इसमें हरीश जोशी, सुंदर, कंचन कुमार शाह, सुनील कुमार, आशीष, बीके मिश्रा, मान सिंह कार्की, प्रकाश चंद्र उप्रेती, शिवकुमार, आलोक पांडे, भुवन चंद्र जोशी, प्रीतम सिंह जीना, रवि जोशी, राजेश, संजय शुक्ला आदि ने संपर्क साधा।

Edited By: Skand Shukla