जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कुमाऊं में बीते दो दिनों से रह रहकर बारिश हो रही है। नैनीताल और हल्द्वानी में कल से लगातार बारिश हो रही है। पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर 24 व 25 जनवरी को भी बूंदाबादी की संभावना बनी रहेगी। हालांकि दो दिनों से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ गया है। 26 जनवरी से मौसम साफ होने के साथ तापमान में उछाल आएगा।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि सोमवार को कुछ जगहों पर बहुत हल्की से हल्की बारिश होने की संभावना है। 26 जनवरी से मौसम शुष्क होने लगेगा। अगले दो दिन मैदानी इलाकों में हल्का कोहरा छा सकता है। फिलहाल दो से तीन दिन ठंड की संभावना बनी रहेगी। जनरी अंतिम सप्ताह मौसम खुलने से साथ तापमान में वृद्धि होने लगेगी।

जनवरी में तीसरी बार शीतलहर से ठिठुरा पहाड़

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कुमाऊं के अधिकांश स्थानों पर बारिश का सिलसिला रविवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। बारिश की वजह से पर्वतीय क्षेत्रों में ठंड बढ़ गई है। जनवरी में तीसरी बार शीतलहर की स्थिति बनी है। हल्द्वानी में रविवार को रुक-रुककर बारिश होती रही। दिनभर धूप के दर्शन नहीं हुए।

कुमाऊं के प्रमुख स्थानों का तापमान

स्थान           अधिकतम       न्यूनतम

हल्द्वानी        18.2             11.0

पंतनगर       17.4              12.4

नैनीताल       4.1                2.0

मुक्तेश्वर       1.5                -0.7

अल्मोड़ा      10.8              6.0

बागेश्वर        12.3              9.0

चम्पावत       8.6               4.0

पिथौरागढ़    10.3              5.1

तराई की धरती सबसे अधिक तर

पश्चिमी विक्षोभ से हुई बारिश से तराई की धरती सर्वाधिक तर हुई है। बीते 24 घंटे के दौरान अल्मोड़ा जिले में 3.1 मिमी बारिश हुई है। बागेश्वर जिले में 5.3 मिमी, चम्पावत में 4.8 मिमी, नैनीताल जिले में 4.7 मिमी, पिथौरागढ़ जिले में 3.7 मिमी और यूएसनगर जिले में 5.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

Edited By: Skand Shukla