Move to Jagran APP

Haldwani Tour Plan : हल्द्वानी में इन पांच जगहों पर जरूर घूमने जाएं, पांच सौ रुपए के अंदर हो जाएगा पूरा ट्रिप

tourist places near haldwani हल्द्वानी में नेचर के करीब कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां आप नैनीताल जाने से पहले भरपूर आनंद उठा सकते हैं। इन जगहों में गौला बैराज भूजियाघाट सूर्या गांव शीतला देवी मंदिर कालीचौड़ मंदिर और वन अनुसंधान केन्द्र एक्सप्लोर किया जा सकता है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 05:19 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 05:19 PM (IST)
Haldwani Tour Plan : हल्द्वानी में इन पांच जगहों पर जरूर घूमने जाएं, पांच सौ रुपए के अंदर हो जाएगा पूरा ट्रिप
tourist places near haldwani : हल्‍द्वानी में ऐसे टूरिस्ट प्‍लेस हैं जो आपको कोलाहल से दूर काफी सुकून देंगे।

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : tourist places near haldwani : दिल्ली, हरियाणा और लखनऊ जैसे महानगरों से नैनीताल और मुनस्यारी घूमने आए हैं और हल्द्वानी में स्टे किए हैं, तो पहले यहीं आसपास की ही जगहों को घूम लीजिए। यहां कुछ ऐसे टूरिस्ट स्पाट और मंदिर हैं जो आपको कोलाहल से दूर काफी सुकून देंगे। चलिए हल्द्वानी की ऐसी ही पांच जगहों के बारे में आपको बताते हैं जो जहां फैमिल के साथ एंज्वाय कर सकते हैं। (Explore tourist places near haldwani) 

loksabha election banner

गौला बैराज Gaula Barrage 

हल्द्वानी में आप अगर नेचर के बीच वक्त गुजारना चाहते हैं तो गौला बैराज चले जाएं। यह बांध गौला नदी के पास बना है। जहां पहाड़ाें की खूबसूरती और बैराज किनारे विकसित किए गए पार्क आपका मन मोह लेंगे। हर दिन यहां पर सैकड़ों लोग घूमने, पिकनिक मनाने और वीकेंड पर जाते हैं। अगर आप भी हल्द्वानी घूमने का प्लान बना रहे हैं एक बार इस जगह को जरूर एक्सप्लोर करें।

भूजियाघाट सूर्या गांव Bhujiaghat surya ganv

हल्द्वानी से सटे काठगोदाम के आगे भूजियाघाट से सूर्या गांव के रास्ते पर पहाड़ी की तलहटी में कई रिसार्ट और टूरिस्ट स्पाट डेवलेप किए गए हैं। जहां पर कई एडवेंचर एक्टीविटी कराई जाती है। प्रकृति के बीच विकसित की गई ये जगह लोगों का मन मोह लेती है। यहां कोठगोदाम के आगे एचएमटी के रास्ते से भी पहुंचा जा सकता है।

शीतला देवी मंदिर Sheetla Devi Mandir

काठगोदाम रेलवे स्टेशन से नैनीताल रोड पर थोड़ा आगे बढ़ने के दौरान शीतला देवी मंदिर है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए सौ से अधिक सीढ़ियां चढ़नी होती हैं। पहाड़ी पर जंगल के बीच मंदिर परिसर को काफी खूबसूरती से विकासित किया गया है। जिसकी नियमित देखरेख भी की जाती है।

कालीचौड़ मंदिर Kalichaur Temple Haldwani

जंगल के बीचोबीच मां काली का प्राचीन मंदिर हल्द्वानी के गौलापार में स्थित है। कालीचौड़ मंदिर ऋषि-मुनियों की तपोस्थली रहा है। किंवदंती है कि पश्चिम बंगाल के रहने वाले एक भक्त को देवी ने सपने में दर्शन दिए थे और इस जगह पर जमीन में दबी अपनी प्रतिमा के बारे में बताया था। जिसके बाद जमीन की खुदाई कर मां काली समेत सभी मूर्तियों को बाहर निकाला गया और जंगल के बीचोंबीच ही देवी का मंदिर स्थापित किया गया, जिसे आज कालीचौड़ मंदिर नाम से जाना जाता है।

वन अनुसंधान हल्द्वानी FTI Haldwani 

हल्द्वानी में रामपुर रोड पर स्थित वन अनुसंधान केन्द्र ने विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों को संरक्षित कर रखा है। यहां पर डायनासोर युग की भी वनस्पतियां संरक्षित की गई हैं। इसके साथ ही परिसर के अंदर डायनासोर पार्क भी बनाया गया है। यहां पर देश के साथ ही दूसरे देशों से भी रिसर्च करने वाले बच्चे पहुंचते हैं। आप भी अपने बच्चों को यहां पर घुमाने का प्लान बना सकते हैं।

यह भी पढें : नैनीताल से पहले घूम लें ये खूबसूरत पर्यटन स्थल, दो से ढाई हजार के अंदर हो जाएगी फुल मस्ती 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.