जागरण संवाददाता, लोहाघाट (चम्पावत) : लधियाघाटी क्षेत्र के लोगों को मोबाइल सिगनल न मिलने पर आक्रोश जताते हुए शनिवार को सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि संचार क्रांति के युग में ग्रामीणों के मोबाइल शो पीस बने हुए हैं। उन्होंने शीघ्र क्षेत्र की संचार सुविधा दुरूस्त न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

ग्रामीणों का कहना था कि खरही, बालातड़ी, गड्यूडा, भिंगराड़ा, चल्थ्यिा, तलाड़ी, वैला, भाट पिनाना, महर पिनाना आदि ग्राम पंचायतों में बीएसएनएल समेत किसी भी निजी दूर संचार कंपनी के सिगनल नहीं आते। इससे लोग अपने नाते रिश्तेदारों एवं स्वजनों के साथ फोन संपर्क से कटे हुए हैं। नेट नहीं चलने से क्षेत्र के सरकारी कार्यालयों में भी काम काज नहीं हो पा रहे हैं। कभी कभार सिग्नल आ भी गए तो बात नहीं हो पाती है। इस दौरान ग्रामीणों ने बीएसएनएल और प्रशासन के खिलाफ भी नारेबाजी की। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन व सरकार से क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क ठीक करने की मांग की है। प्रदर्शन करने वालों में भोला सिंह बोहरा, प्रमोद बोहरा, भगवान कुंवर, नवीन शर्मा, रुद्र सिंह कुंवर, ललित जोशी, अनिल वर्मा,कुंवर सिंह, शिव दत्त भट्ट आदि मौजूद रहे। 

चांदमारी में विद्युत कटौती के खिलाफ व्यापारियों का प्रदर्शन

लोहाघाट : तल्ली चांदमारी क्षेत्र के लोगों ने विद्युत आपूर्ति सुचारु करने की मांग को लेकर शनिवार को उर्जा निगम के खिलाफ प्रदर्शन किया। कहा कि ठंड के मौसम में आए दिन सुबह शाम अघोषित कटौती की जा रही है, जिससे कामकाजी महिलाओं केसाथ स्कूली बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

उनका कहना था कि अघोषित कटौती के कारण तल्ली चांदमारी क्षेत्र के व्यापारियों का धंधा भी प्रभावित हो रहा है। बताया कि व्यापारियों ने उर्जा निगम के अधिकारियों से बिजली कटौती न करने की मांग की थी, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शनिवार की सुबह फिर से बिजली काट दी गई। बताया कि सुबह सात बजे से 10 बजे तक बिजली कटौती की जा रही है। टीआरसी क्षेत्र में भी तीन घंटे तक बिजली गुल रही। उन्होंने कटौती बंद न किए जाने पर उर्जा निगम के खिलाफ आंदोलन करने की चेतावनी दी। प्रदर्शन करने वालों में नरेंद्र सिंह, चंचल सिंह, राकेश नाथ, पंकज चिल्कोटी, उमेश सिंह, गौतम, रघुवर पंत, सुरेश  पंत, महादेव पंत, मदन चिल्कोटी, पप्पू बौगली, प्रमोद मुरारी, रमेश लाल, प्रकाश जोशी, जीतू महर आदि शामिल रहे। उर्जा निगम के अभियंता बीबी गहतोड़ी ने बताया गुरुवार को ट्रांसफार्मर में दिक्कत आ गई थी। शुक्रवार को मरम्मत कर विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी गई थी। शनिवार को सलना फीडर की लाइन में फाल्ट होने से कटौती करनी पड़ी। बताया कि शीघ्र आपूर्ति सुचारू कर ली जाएगी।

Edited By: Prashant Mishra