संवाद सहयोगी, रामनगर : Uttarakhand TET : उत्तराखंड में 30 सितंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी का अायोजन होने जा रहा है। इसकी तैयारियों के लिए शुक्रवार को रामनगर में नोडल अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें तय किया गया कि परीक्षा की पूरी जिम्मेदारी केंद्र पर्यवेक्षक की होगी। परीक्षा के दिन कोई भी कार्मिक या फिर परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेगा।

TET की दो परीक्षाएं होंगी

प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए टीईटी प्रथम व माध्यमिक शिक्षक बनने के लिए टीईटी द्वितीय की परीक्षा उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की आेर से प्रस्तावित है। परीक्षा से पूर्व रामनगर में परीक्षा केंद्रों के नोडल अधिकारियों के साथ शुक्रवार को परिषद के अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें परिषद की सचिव डा. नीता तिवारी ने परीक्षा को पूरी गोपनीयता के साथ कराने पर जोर दिया।

पर्यवेक्षक की मौजूदगी में दिए जाएंगे प्रश्नपत्र

सचिव डॉ. नीता तिवारी कहा कि प्रश्रपत्र केंद्र पर्यवेक्षक की मौजूदगी में ही खुलेंगे व वितरित होंगे। परीक्षा के बाद कापियां भी पर्यवेक्षक की देखरेख में ही सील होंगी। किसी तरह की लापरवाही के लिए पर्यवेक्षक ही जिम्मेदार होंगे।

अधिकारियों ने समझाई प्रक्रिया

बैठक में अपर सचिव बृजमोहन रावत, अपर सचिव एनसी पाठक, उपसचिव सीपी रतूड़ी ने परीक्षा कराने के दौरान अपनाए जाने वाली प्रक्रिया के बारे में बताया। प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रश्रपत्र खोलने व उससे पहले अपनाई जाने वाली प्रक्रियाओं को समझाया। बैठक में टीईटी प्रभारी कृपा शंकर पांडे, नमिता पांडे, विजय शेखर बलोदी, महेंद्र सिंह महरा, दरपान सिंह रौतेला मौजूद रहे।

29 शहरों में होगी TET

टीईटी प्रथम में 29545 व द्वितीय में 30755 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा 29 शहरों के 139 केंद्रों में होगी। परीक्षा के लिए 30 नोडल अधिकारी व पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं।

ऐसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

परीक्षा के लिए परिषद ने प्रवेशपत्र 15 सितंबर को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए थे। इसे डाउनलोड करने के लिए अथ्यर्थियों को अधिकृत वेबसाइट www.ukutet.com या www.ubse.uk.gov.in के डिपार्टमेंटल एक्जाम या टीईटी आइकॉन पर जाना होगा। वहां फार्म भरने के दौरान मिले पंजीकरण संख्या और पासवर्ड या नाम और जन्मतिथि अंकित कर अभ्यर्थी अपना प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकते हैं |

Edited By: Rajesh Verma