जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Uttarakhand roadway : परिवहन व समाज कल्याण मंत्री चंदन राम दास ने कहा कि एडीबी से 300 करोड़ रुपये लेकर नई बसों की खरीद होगी। प्रमुख डिपो आधुनिक बनाए जाएंगे। 150 इलेक्ट्रिक, 30 सीएनजी और 30 साधारण बसें जल्द रोडवेज के बेड़े में जुड़ जाएंगी। हम रोडवेज को इस स्थिति में लेकर आए हैं कि एशियन बैंक राशि देने को राजी हुआ है।

पांच बस डिपो होंगे आधुनिक

परिवहन एवं समाज कल्याण मंत्री चंदन राम दास ने गुरुवार शाम काठगोदाम सर्किट हाउस में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि रामनगर, हरिद्वार, काठगोदाम, रुद्रपुर और टनकपुर बस डिपो आधुनिक होंगे। लगातार घाटे में रहने वाला निगम अब हर माह तनख्वाह देने की स्थिति में आ चुका है। सेवानिवृत्त कर्मचारियों के सभी देयकों का भुगतान भी हो चुका है। भविष्य में परिवहन क्षेत्र का व्यवसाय और मजबूत स्थिति में खड़ा होगा।

40 हजार नए लाभार्थियों को मिलेगी वृद्धा पेंशन

वहीं, समाज कल्याण विभाग में वृद्धा पेंशन को लेकर कहा कि अगले एक हफ्ते के भीतर 40 हजार नए लाभार्थियों को भुगतान कर दिया जाएगा। इसके अलावा अटल आवास योजना के तहत जनजाति व अनुसूचित वर्ग के लोगों को अब घर बनाने के लिए डेढ़ लाख दिए जाएंगे। साथ सात ड्रग सेंटर (नशा मुक्ति केंद्र) बनाने के लिए भारत सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। प्रेसवार्ता में जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, अनुसूचित मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष समीर आर्य मौजूद थे।

दागी कैसे आगे बढ़े, जवाब मूल पद नहीं दिया

समाज कल्याण विभाग के चर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में फंसे कई अधिकारियों को मुख्यालय में अहम पद दिया गया है। इस सवाल पर मंत्री ने कहा कि जेल जाने के साथ वसूली भी की गई। कुछ लोग हाई कोर्ट भी पहुंचे थे। फिलहाल इन्हें मूल पद पर तैनाती दी गई है।

अब नहीं लेंगे चाइनीज मशीन

केंद्र सरकार लगातार चाइनीज उत्पादों के बहिष्कार की बात करती है। लेकिन रोडवेज बसों में टिकट काटने के लिए मेड इन चाइना मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस सवाल पर परिवहन मंत्री ने कहा कि पता नहीं किन परिस्थतियों में ऐसा किया गया होगा, लेकिन यह गलत है। प्रयास है कि आगे भारतीय कंपनियों से निर्मित टिकट मशीन ही निगम में इस्तेमाल की जाएगी।

Edited By: Rajesh Verma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट