जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आपदा में जान गंवाने वालों के स्वजनों को चार लाख रुपये दिए जाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इस भीषण आपदा में लोगों के घर भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। पर्वतीय क्षेत्र में ऐसे मकानों के लिए 1.09 लाख रुपये व मैदानी इलाकों में 95 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। साथ ही जिनके घर में मलबा घुसा है, उनको भी पांच हजार रुपये दिए जाएंगे।

मंगलवार शाम सीएम धामी ने पंतनगर व रुद्रपुर के आपदा प्रभावित इलाकों को जायजा लिया। इसके बाद हल्द्वानी में गौला पुल निरीक्षण के दौरान मीडिया से बातचीत में कहा कि इस आपदा से पूरे राज्य में बहुत नुकसान हुआ है। जनहानि के अलावा पशुहानि हुई है। सड़कें बह गई हैं। फसलों का नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री व गृह मंत्री ने भी हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया है। इस हमने हवाई सेवा मांगी थी। तीन हेलीकाप्टर मिले हैं। स्थिति सामान्य होने तक तीनों हेलीकाप्टर सेवा देते रहेंगे। सभी लोग धैर्य व संयम बनाए रखें।

अन्य जगह के दौरे किए जाने को लेकर धामी का कहना था कि फिलहाल हम हल्द्वानी में कैंप करेंगे। जहां जरूरत होगी और जरूरी काम करने होंगे किए जाएंगे। मृतक परिवारों आर्थिक सहायता के अलावा लोगों को क्षतिग्रस्त मकान फिर से बनाने के लिए सरकार मदद देगी। उन्होंने समाज के लोगों से आपदा राहत कार्य में आगे आने की अपील की है। इसके बाद उन्होंने आपदा प्रबंधन को लेकर सर्किट हाउस गौलापार में अधिकारियों की बैठक ली।

Edited By: Skand Shukla