रुद्रपुर, जेएनएन : उत्तराखंड हैंडबॉल एसोसिएशन के तत्वावधान में स्पोर्ट्स स्टेडियम में चल रही 36वीं सब जूनियर राष्ट्रीय हैंडबॉल प्रतियोगिता के दूसरे दिन नौ लीग मैच खेले गए। गुजरात, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और राजस्थान ने जीत दर्ज की। सफल टीम अब क्वार्टर फाइनल के लिए मुकाबला करेंगी। 

प्रतियोगिता का शुभारंभ एसपी सिटी देवेंद्र ङ्क्षपचा ने खिलाडिय़ों का परिचय प्राप्त कर किया। गुरुवार को प्रतियोगिता का पहला मैच गुजरात और तेलंगाना की टीम के बीच खेला गया। इसमें गुजरात ने तेलंगाना को 12-7 से पराजित किया। दूसरे मैच में मध्य प्रदेश की टीम ने झारखंड की टीम को 10-3, उत्तराखंड की टीम ने आसाम को 10-1, महाराष्ट्र ने बिहार की टीम को 16-2 से, आंध्र प्रदेश ने छत्तीसगढ़ को 16-6 से, हरियाणा ने दादरा नगर हवेली को 18-2 से, राजस्थान की टीम ने केरल को 14-2 अंकों से पराजित किया। दिल्ली ने मणिपुर को 22-5 से, साई ने आंध्र प्रदेश को 8-5 से हराकर मैच अपने नाम कर लिया। उत्तराखंड ओलंपिक संघ के महासचिव एवं स्टेट हैंडबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. डीके सिंह ने बताया कि इस प्रतियोगिता में पहले 33 लीग मैच खेले जाएंगे। इसके बाद क्वार्टर, सेमी फाइनल और छह अक्टूबर को फाइनल मैच खेला जाएगा।  

उत्तर को 32 साल बाद गोल्ड की आस

हैंडबॉल सब जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में उत्तर प्रदेश के खिलाडिय़ों के लिए बड़ी चुनौती है। उप्र की झोली में गुरुवार को एक भी पदक नहीं आया। रुद्रपुर में हो रही इस प्रतियोगिता में उप्र के खिलाडिय़ों को खुद को साबित करने और गोल्ड मेडल जीतकर नाम करने का सुनहरा अवसर भी है।  36वीं नेशनल सब जूनियर चैंपियनशिप में पहले दिन उत्तर प्रदेश की टीम ने केरल को हराकर साबित कर दिया कि वह मेडल जीतने के लिए पूरी ताकत झोक रही हैं। 1987 से उत्तर उत्तर प्रदेश की झोली में एक भी गोल्ड मेडल नहीं गया है। हालांकि इस बीच विभिन्न वर्गों में टीम ने कई बार प्रयास किया। एक बार फिर उप्र की टीम जोश के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रही है। भारतीय हैंडबॉल एसोसिएशन की उपाध्यक्ष रीना ने बताया कि अब तक यूपी को एक भी गोल्ड न मिलने से वे उनका हौसला भी बढ़ा रहा है। उत्तर प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी और सुविधाओं के अभाव में खिलाडिय़ों को परेशानी होती है।  

Posted By: Skand Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप