संवाद सहयोगी, खटीमा: उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने सिसैया बंधा, बलुवा खैरानी में बसे ग्रामीणों को भूमि खाली करने को लेकर शुक्रवार को मुनादी कर चेतावनी दी है। वह एक सप्ताह के भीतर अपना अतिक्रमण हटा लें। अन्यथा उनका अतिक्रमण हटा दिया जाएगा। शारदा सागर खंड पीलीभीत की ओर से यह कार्रवाई की गई है। डैम की भूमि में करीब 293 परिवार रह रहे हैं। इससे लोगों में हड़कंप मच गया।

शारदा सागर डैम से सटे सिसैया बंधा, बलुवा खैरानी गांव में 293 लोग बसने के साथ ही खेती कर रहे हैं। शारदा सागर खंड पीलीभीत के अधिकारियों का कहना है कि डैम की करीब 238.38 हेक्टेयर भूमि पर अवैध रूप से कब्जा है। विभाग ने भूमि खाली कराने के लिए 10 अप्रैल को भी नोटिस दिया था। इसके बाद भी भूमि खाली नहीं किया गया।

विभाग के सहायक अभियंता राजकुमार ने बताया कि  293 परिवार डैम की भूमि पर अवैध रूप से रह रहे हैं। नोटिस देने के बाद भी भूमि से कब्जा नहीं हटा है। डैम का जलस्तर बढ़ाया जाना है। इसलिए उक्त भूमि को खाली करना जरूरी है। यदि तय सीमा के भीतर अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो वह स्वयं अतिक्रमण को हटा देंगे। इस मौके पर अवर अभियंता भूपेंद्र सिंह, अतुल कुमार वाष्र्णेय, लेखराज, झनकईया एसआइ प्रदीप शर्मा, मनोज सिंह देव आदि मौजूद थे। 

19 सितंबर 2020 को भी करायी थी मुनादी

यूपी सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता राजकुमार ने बताया कि 19 सितंबर 2020 को भी भूमि खाली कराने के लिए मुनादी करायी गई थी। परंतु कोरोना महामारी के चलते भूमि को खाली नहीं कराया गया था। इस बार प्रत्येक दशा में भूमि को खाली कराया जाएगा। 

Edited By: Prashant Mishra