Move to Jagran APP

सामान्य व पिछड़े वर्ग के बच्चों को भी दिया जाएगा यूनीफॉर्म, प्राथमिक विद्यालय प्रबंधन समिति ने लिया निर्णय

प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के लिए यूनीफार्म देने की बैठक में वंचित बच्चों को भी इस योजना का लाभ दिए जाने पर सहमति बनी है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 07:43 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 07:45 PM (IST)
सामान्य व पिछड़े वर्ग के बच्चों को भी दिया जाएगा यूनीफॉर्म, प्राथमिक विद्यालय प्रबंधन समिति ने लिया निर्णय
सामान्य व पिछड़े वर्ग के बच्चों को भी दिया जाएगा यूनीफॉर्म, प्राथमिक विद्यालय प्रबंधन समिति ने लिया निर्णय

रुद्रपुर, मनीस पांडेय : प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में निश्शुल्क यूनीफॉर्म का लाभ सिर्फ एससी, एसटी व बालिकाओं को दिया जाता है। जबकि सामान्य व पिछड़े वर्ग के बालक इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाते हैं। लॉकडाउन के बाद प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के लिए यूनीफार्म देने की बैठक में वंचित बच्चों को भी इस योजना का लाभ दिए जाने पर सहमति बनी है। शासकीय निर्देशों से अलग राय होने के कारण विद्यालय प्रबंधन के निर्णय के बारे में शिक्षा विभाग को भी पत्र लिखा गया है। वहीं स्थानीय स्तर पर अभिभावकों में इस निर्णय से खुशी है।

loksabha election banner

राजकीय प्राथमिक विद्यालय हल्दी में कुल 178 बच्चे शिक्षारत हैं। जिसमें हर साल सामान्य व पिछड़े वर्ग के बच्चों को छोड़कर अन्य सभी को शासन की ओर से निश्शुल्क यूनीफॉर्म दिया जाता है। लेकिन इस बार प्रबंध समिति की बैठक ने एक अलग तरह का फैसला लेने का साहस दिखाया है। विद्यालय के हेड मास्टर बाबू मजूमदार ने बताया कि बीते 16 सितंबर को प्रबंध समिति की बैठक हुई। जिसमें कहा गया कि सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाला तबका गरीब वर्ग का है। ऐसे में जाति व वर्ग के आधार पर यूनीफार्म देने का निर्णय सही नहीं है। सभी बच्चों को इस योजना का लाभ मिलना चाहिए। ऐसे में जातीय या वर्गीय भेदभाव को दरकिनार कर बच्चों के हित में फैसला लिया गया है। प्रबंध समिति की बैठक में पूजा, कंचन, मधु, लक्ष्मी, निशा, कुलवती, वीरपाल, सैमुननिशा, गुड्डी आदि मौजूद थे।

30 हजार अतिरिक्त खर्च

राजकीय प्राथमिक विद्यालय हल्दी में वर्तमान में 89 बालिकाएं, 26 एससी, दो एसटी व 11 बीपीएल श्रेणी के बच्चे अध्ययन कर रहे हैं। इस तरह कुल 128 बच्चों की गणवेश का खर्च 76 हजार 800 रुपये है। विद्यालय में सामान्य वर्ग के 36 और ओबीसी वर्ग के 14 बालक पंजीकृत हैं। इस तरह कुल 50 बालकों के यूनीफॉर्म के लिए मात्र 30 हजार का अतिरिक्त खर्च करना होगा।

बच्चों च अभिभावकों का बढेगा उत्साह

जीपीएस, हल्दी, रुद्रपुर के प्रधानाचार्य बाबू मजूमदार ने बताया कि सामान्य वर्ग व अन्य पिछड़ा वर्ग के बालकों के लिए भी निश्शुल्क यूनीफॉर्म देने का फैसला विद्यालय प्रबंध समिति ने लिया है। इससे विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों व उनके अभिभावकों का उत्साह बढ़ेगा। वहीं ऊधमसिंह नगर के मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्या का कहना है कि विद्यालय में पढ़ाई कर रहे एससी, एसटी, बीपीएल व बालिकाओं के लिए गणवेश पहले से ही निश्शुल्क है। सामान्य व पिछड़े वर्ग के बालकों के लिए प्रबंध समिति का फैसला सराहनीय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.