Move to Jagran APP

बॉर्डर पर लापता उत्‍तराखंड के जवान की वापसी के लिए यूकेडी ने निकाली पदयात्रा nainital news

उत्तराखंड क्रांति दल द्वारा लापता हवलदार राजेन्द्र सिंह नेगी की सकुशल घर वापसी की मांग को लेकर रामपुर रोड से मुखानी तक रैली निकाली गई।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 04:42 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 04:42 PM (IST)
बॉर्डर पर लापता उत्‍तराखंड के जवान की वापसी के लिए यूकेडी ने निकाली पदयात्रा nainital news
बॉर्डर पर लापता उत्‍तराखंड के जवान की वापसी के लिए यूकेडी ने निकाली पदयात्रा nainital news

हल्द्वानी, जेएनएन : उत्तराखंड क्रांति दल द्वारा लापता हवलदार राजेन्द्र सिंह नेगी की सकुशल घर वापसी की मांग को लेकर रामपुर रोड से मुखानी तक रैली निकाली गई। रैली में शामिल लोगों ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार ने पूरी ताकत लगाई थी। फिर नेगी के मामले में भेदभाव क्यों किया जा रहा है। अभिनंदन की ही तर्ज पर हवलदार राजेन्द्र सिंह नेगी की वापसी के भी प्रयास किए जाएं।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर में तैनाती के दौरान करीब एक माह पूर्व हवलदार नेगी बर्फ में पांव फिसलने के बाद से लापता है। रैली के दौरान यूकेडी नेता रवि वाल्मिकी और भुवन जोशी ने कहा कि जवान के परिजनों की पीड़ा को समझते हुए बड़े स्तर पर उनकी खोज को लेकर अभियान चलाना चाहिए। उत्तराखंड के सभी लोग जवान को सुरक्षित देखना चाहते हैं। इस दौरान राहुल, सूरज राणा, अनिल शर्मा, रजत नेगी, उत्तम बिष्ट, अजय कुमार आदि मौजूद रहे।

सांसद अजय भीट्ट भी संसद में उठा चुके हैं मामला

सांसद अजय भट्ट संसद में देहरादून के लापता हवलदार राजेंद्र सिंह नेगी की वापसी का मुद्दा उठा चुके हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से शीघ्र कार्यवाही कर परिजनों को सही जानकारी देने की मांग की थी। इसके साथ ही सांसद ने विदेश मंत्री को भी पत्र लिखकर हवलदार राजेंद्र की खोज करवाने और विदेश मंत्रालय द्वारा की जाने वाली कार्यवाही को जल्द शुरू करने की अपील की थी। भट्ट ने संसद में कहा कि था उत्तराखंड सैनिक बहुल्य क्षेत्र है नतीजा यहा कई संगठन और सैनिक संगठन भी इस मुद्दे को लेकर आंदोलनरत हैं।

नेता प्रतिपक्ष अभिनंदन की तर्ज पर कर चुकी हैं रिहाई की मांग

नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा हृदयेश भी लापता जवान राजेंद्र सिंह नेगी की सकुशल वापसी के लिए विंग कमांडर अभिनंदन की तर्ज पर अभियान चलाने की मांग कर चुकी हैं। नेता प्रतिपक्ष ने सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा था गंभीर मामला होने के बावजूद जवान की वापसी को लेकर अभी तक कोई सार्थक प्रयास नहीं किया है। जबकि परिवार व रिश्तेदारों की बैचेनी लगातार बढ़ रही है। उन्‍हाेने कहा था कि जवान के गुम होने के बाद से परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट चुका है, लेकिन सरकार ने परिवार को अब तक कोई जानकारी नहीं दी।

बर्फ में फिसलने के बाद से लापता हैं नेगी

बता दें 11वीं गढ़वाल राइफल में तैनात हवलदार राजेंद्र सिंह नेगी 8 जनवरी से जम्मू कश्मीर स्थित गुलमर्ग में अपनी फॉरवर्ड पोस्ट से लापता हैं। बताया जा रहा है कि बर्फ में फिसलने की वजह से वे लापता हो गए और उनकी तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन भी चलाए गए, लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिल पाई है। वहीं उनके परिजनों ने इस संबंध में राज्य व केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

पत्‍नी ने लगाई पीएम मोदी से गुहार 

परिजनों ने बताया कि उन्हें इस घटना की जानकारी 9 जनवरी को ही लग गई थी। राजेंद्र नेगी की पत्नी राजेश्वरी देवी का कहना है कि आठ जनवरी की सुबह उनकी (राजेंद्र सिंह की) घर में बात हुई थी। उस दौरान उन्होंने वहां के खराब मौसम और हालात के बारे में बताया था। राजेश्वरी देवी ने पीएम मोदी से अपील कि है कि उनके पति राजेंद्र नेगी की सकुशल घर वापसी में मदद करें।

यह भी पढ़ें : सरकार पर बरसीं नेता प्रतिपक्ष, बोलीं-राज्य को सरकार नहीं अफसर चला रहे

यह भी पढ़ें : हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार के अपर सचिव परिवहन के खिलाफ जारी किया जमानती वारंट 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.