Move to Jagran APP

नैनीताल लोकसभा सीट से चुनाव में उतरे दो प्रत्याशी वकील, दो के पास इंजीनियर की डिग्री

नैनीताल लोकसभा सीट से चुनाव में उतरे अधिकांश प्रत्याशी उच्च शिक्षा प्राप्त हैं। भाजपा व कांग्रेस दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रत्याशी एलएलबी डिग्रीधारी हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 10:33 AM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 10:33 AM (IST)
नैनीताल लोकसभा सीट से चुनाव में उतरे दो प्रत्याशी वकील, दो के पास इंजीनियर की डिग्री
नैनीताल लोकसभा सीट से चुनाव में उतरे दो प्रत्याशी वकील, दो के पास इंजीनियर की डिग्री

हल्द्वानी, गणेश पांडे : नैनीताल लोकसभा सीट से चुनाव में उतरे अधिकांश प्रत्याशी उच्च शिक्षा प्राप्त हैं। भाजपा व कांग्रेस दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रत्याशी एलएलबी डिग्रीधारी हैं। दो प्रत्याशियों के पास इंजीनियर की डिग्री है। चुनावी मैदान में उतरे एक प्रत्याशी मात्र साक्षर हैं। नामांकन शपथपत्र में प्रत्याशियों की शिक्षा व आय के स्रोत की जानकारी देती रिपोर्ट।

loksabha election banner

अजय भट्ट : खुद के साथ पत्नी भी अधिवक्ता

भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट अल्मोड़ा एसएसजे कैंपस से 1984 में कानून में स्नातक की डिग्री प्राप्त हैं। हलफनामे में भट्ट ने खुद का पेशा राजनीतिज्ञ व सामाजिक कार्यकर्ता का बताया है। पत्नी भी अधिवक्ता हैं।

हरीश रावत : लखनऊ यूनिवर्सिटी से एलएलबी

कांग्रेस प्रत्याशी हरीश रावत (71) मूलरूप से अल्मोड़ा व हाल में देहरादून में रहते हैं। रावत ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से 1979 में एलएलबी की डिग्री हासिल की है। पेंशन आय का मुख्य जरिया है।

कैलाश पांडे : इतिहास विषय से पीएचडी

भाकपा माले से चुनाव मैदान में उतरे हल्द्वानी निवासी कैलाश पांडे ने गढ़वाल विश्वविद्यालय से 2013 में पीएचडी की है। सोशल मीडिया पर सक्रियता है। खुद बेरोजगार व पत्नी सरकारी नौकरी में हैं। खुद इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आते।

नवनीत अग्रवाल : इंजीनियरिंग के साथ प्रबंधन में डिग्री

बसपा प्रत्याशी 46 वर्षीय नवनीत प्रकाश अग्रवाल ने आइआइटी रुड़की से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। यही नहीं, आइआइएम कोलकाता से प्रबंधन में डिग्री प्राप्त है। शिक्षा के लिहाज से देखें तो बरेली निवासी अग्रवाल सबसे अधिक पढ़े-लिखे प्रत्याशी हैं।

ज्योति टम्टा : रिटायरमेंट के बाद राजनीति में सक्रिय

बहुजन मुक्ति पार्टी से चुनावी ताल ठोक रहीं काठगोदाम निवासी ज्योति टम्टा (65) सेवानिवृत्त इंजीनियर हैं। उन्होंने 1970 में लखनऊ से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा प्राप्त किया है।

सुकुमार विश्वास : साक्षर, आयकर लायक आमदनी नहीं

खटीमा के रहने वाले सुकुमार विश्वास 68 साल के हैं। मजदूरी करने वाले सुकुमार शिक्षा के मामले में महज साक्षर हैं। खुद के पास 18 लाख बाजार मूल्य का मकान व प्लाट है। उन्होंने आयकर चुकाने वाले आमदनी होने से इन्कार किया है।

प्रेम प्रसाद : स्नातक, पेंशन आमदनी का जरिया

प्रगतिशील लोक मंच से प्रत्याशी प्रेम प्रसाद आर्य (71) कालाढूंगी निवासी हैं। एमबीपीजी कॉलेज से 1982 में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्त हैं और पेंशन आय का मुख्य जरिया है।

यह भी पढ़ें : Loksabha Election 2019 : मोदी की ढूंढ़ रहे काट, रुद्रपुर में प्रियंका कर सकती हैं रोड शो

यह भी पढ़ें : नदी-पहाड़ पार कर पांच दिन तक पैदल चलने के बाद हरकारा डाक लेकर पहुंचता है गांव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.