Move to Jagran APP

सहूलियत : एलएचबी कोचों से सुरक्षित व आरामदायक होगा सफर NAINITAL NEWS

इज्जतनगर मंडल के तहत संचालित होनी वाली ट्रेनों में अब जल्द ही नए और आधुनिक कोच देखने को मिलेंगे। ट्रेनों में लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) कोच लगेंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 20 Jul 2019 12:54 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jul 2019 08:33 PM (IST)
सहूलियत : एलएचबी कोचों से सुरक्षित व आरामदायक होगा सफर NAINITAL NEWS
सहूलियत : एलएचबी कोचों से सुरक्षित व आरामदायक होगा सफर NAINITAL NEWS

हल्द्वानी, जेएनएन : इज्जतनगर मंडल के तहत संचालित होनी वाली ट्रेनों में अब जल्द ही नए और आधुनिक कोच देखने को मिलेंगे। रेलवे बोर्ड ने मंडल के अंतर्गत चलने वाली ट्रेनों में लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) कोच लगाने का निर्णय लिया है। पहले चरण में रानीखेत, संपर्क क्रांति व नैनी-दून एक्सप्रेस में इसे लगाया जाएगा। रेलवे ने ट्रेन हादसों रोकने और यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस नई तकनीक का इस्तेमाल करने का फैसला किया है। देश में चलने वाली कई ट्रेनों में अभी पुरानी तकनीक वाले कन्वेंशनल कोच ही लगे हुए हैं, जिसकी वजह से हादसे के दौरान च्यादा मौतें होती हैं। इसलिए रेलवे ने कोचों को बदलने का निर्णय लिया है। इन कोचों में सीबीसी कपलिंग होने से ट्रेन के कोचों के पलटने और एक-दूसरे पर चढऩे की गुंजाइश नहीं रहती है।

loksabha election banner

एलएचबी कोच के फायदे

- पुराने कोचों की औसत गति 70 से 110 किमी प्रति घंटा है, जबकि एलएचबी कोच अधिकतम गति 140 से 160 किमी प्रतिघंटे से दौड़ सकती है।

- इसमें एयरब्रेक की जगह डिस्क ब्रेक सिस्टम काम करेगा।

- सभी बोगियों में बायो टॉयलेट होते हैं।

- कोच का साउंड लेवल 60 डेसीबल होने से ट्रेन के अंदर खटखट की आवाज कम आएगी।

- ये कोच स्टेनलेस स्टील से बने होते हैं। इसका इंटीरियर डिजाइन एल्यूमीनियम से की जाती है, जिस कारण यह कोच पुराने कोच के मुकाबले हल्की होती है।

- डिब्बों में सीबीसी कपलिंग लगाई जाती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर ट्रेन डिरेल भी होती है तो कपलिंग के टूटने की आशंका नहीं होती है। यात्री सुरक्षित रहते हैं।

यह भी पढ़ें : अच्छी खबर : ताड़ीखेत व बेतालघाट के बीच बनेगा पशु सेवा केंद्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.