Move to Jagran APP

गर्मी की छुट्टियां शुरू होने से नैनीताल उमड़ा सैलानियों का हुजूम, तीन घंटे बंद रहेगी माल रोड

Nainital News दो वर्ष बाद नैनीताल में पर्यटन कारोबार पटरी पर लौट आया है। सीजन में उम्मीद के मुताबिक पर्यटक सरोवर नगरी का रुख करने लगे हैं। जिसको देखते हुए डीएम धीराज गर्ब्याल ने माल रोड को बंद करने का समय बढ़ा दिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 02:11 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 02:11 PM (IST)
गर्मी की छुट्टियां शुरू होने से नैनीताल उमड़ा सैलानियों का हुजूम, तीन घंटे बंद रहेगी माल रोड
गर्मी की छुट्टियां शुरू होने से नैनीताल उमड़ा सैलानियों का हुजूम, तीन घंटे बंद रहेगी माल रोड

नैनीताल, जागरण संवाददाता : नैनीताल में पर्यटन सीजन चरम पर है। रविवार को वीकेंड पर भारी संख्या में सैलानियों का सैलाब उमड़ पड़ा है। मालरोड पर्यटकों के आवागमन से व्यस्त है। मगर वाहनों का दबाव अधिक होने के कारण दुर्घटनाओं की आशंकाएं भी बनी हुई हैं। अब डीएम ने माल रोड को तीन घंटे तक बंद रखने का निर्णय लिया है। उनकी ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर अग्रिम आदेशों तक व्यवस्था लागू रखने की बात कही गई है।

loksabha election banner

बता दें कि शहर में दो वर्ष बाद पर्यटन कारोबार पटरी पर लौट आया है। सीजन में उम्मीद के मुताबिक पर्यटक सरोवर नगरी का रुख करने लगे हैं। जिसको देखते हुए डीएम धीराज गर्ब्याल ने माल रोड को बंद करने का समय बढ़ा दिया है। अब अग्रिम आदेशों तक शाम छह से रात नौ बजे तक माल रोड पर वाहनों का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। पहले यह समय छह से रात आठ बजे तक दो घंटे के लिए निर्धारित था। अग्रिम आदेशों तक शहर में यही व्यवस्था लागू रहेगी।

सटल सेवा से भेजे जा रहे पर्यटक

समर वैकेशन होने से नैनीताल का पर्यटन सीजन रफ्तार पकड़ चुका है । रविवार को पर्यटकों की भीड़ उमडने से भीषण जाम की स्थिति बनी। वहीं होटल तलाशने में सैलानियों के पसीने छूट गए। बिना पार्किंग के होटलों के सैलानी सटल सेवा से नैनीताल पहुंचे। रूसी बाइपास व नारायण नगर में सैकड़ों वाहनों को पार्क किया गया है। बाइपास व नारायण नगर में करीब एक हजार वाहन पार्क किए गए हैं।

इन हिल स्टेशनों पर भी भारी भीड़

समर सीजन हर साल मई अंत से परवान चढ़ता है, दो साल कोविड महामारी के बाद इस बार बंपर सीजन से नगर की रंगत में निखार आ गया है। अनुमान है कि जून में इस बार रिकार्डतोड़ सैलानी नैनीताल पहुचेंगे। नगर के बड़े होटलों में जून माह के लिए एडवांस बुकिंग में तेजी आई है। पार्किंग वाले होटलों में भी एडवांस खून आने लगी है। इधर नगर के सभी पर्यटन स्थल सैलानियों से पटे रहे, वही सातताल, भीमताल, मुक्तेश्वर आदि पर्यटन स्थलों में भी भारी भीड़ रही।

वाहनों को करना पड़ा डायवर्ट

सैलानियों की भीड़ उमड़ने से नैनीताल की यातायात व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए पर्यटक वाहनों को डायवर्ट करना पड़ा। भवाली रोड मस्जिद तिराहे से ज्योलिकोट के रास्ते भेजा गया, जबकि रूसी बाई पास व नारायण नगर से सटल सेवा के जरिए नैनीताल भेजा गया। इधर जू को भी लगातार सटल सेवा चलती रही। इसके बावजूद नगर में वाहन रेंगते नजर आए। चिड़ियाघर मार्ग पर जाम लगता रहा। जिस कारण लोगों को आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

शटल सेवा से लग रहा जाम

शहर में चिड़ियाघर के लिए शटल सेवा मालरोड व चिड़ियाघर रोड में जाम की असल वजह बन गई है। पिछले दिनों डीजीपी अशोक कुमार की इस बैठक में शटलसेवा से बड़े वाहनों को हटाने के निर्देश दिए गए थे लेकिन वाहन हटाए तो नहीं गए बल्कि अब इंडिया होटल के पास ही बेक भी हो रहे हैं, जिससे वहां पर जाम लग रहा है। शनिवार को शटल सेवा के लिए पर्यटकों की घंटों कतार लगी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.