Move to Jagran APP

नए साल के जश्‍न के लिए पर्यटन नगरी तैयार, पर्यटकों की आमद शुरू nainital news

नैनीताल में नये साल का जश्न मनाने के लिए पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। थर्टी फ‌र्स्ट में पर्यटकों की भीड़ उमड़ने को लेकर स्थानीय प्रशासन भी सतर्क हो गया है।

By Edited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 05:29 AM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 11:05 AM (IST)
नए साल के जश्‍न के लिए पर्यटन नगरी तैयार, पर्यटकों की आमद शुरू nainital news
नए साल के जश्‍न के लिए पर्यटन नगरी तैयार, पर्यटकों की आमद शुरू nainital news

नैनीताल, जेएनएन : सरोवरनगरी में नये साल का जश्न मनाने के लिए पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। देशभर में बवाल थमने के बाद अब कारोबारियों को उम्मीद है कि पर्यटकों की आमद में इजाफा होगा। पर्यटकों को थर्टी फ‌र्स्ट के जश्न में किसी तरह की दिक्कत न हो और शहर का यातायात सुगम बना रहे, इसके लिए जिला प्रशासन बेहद गंभीर है। पार्किग समेत अन्य इंतजामों को पुख्ता बनाया गया है। डीएम की पहल के बाद रूसी बाइपास, नारायणनगर चारखेत में पर्यटक वाहनों को पार्क करने के लिए अस्थाई पार्किग अस्तित्व में आ गयी है। पार्किग स्थल में बिजली, पानी, शौचालय, जलपान गृह व सुरक्षा व्यवस्था मुकम्मल कर दी गई है।

loksabha election banner

शनिवार को डीएम सविन बंसल ने एसएसपी सुनील कुमार मीणा, केएमवीएन के एमडी रोहित मीणा व अन्य अधिकारियों के साथ रूसी बाइपास व नारायणनगर चारखेत पार्किंग का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पार्किग स्थलों पर ऊर्जा निगम द्वारा पोल व उरेडा द्वारा सोलर लाइट, पेयजल विभाग द्वारा पेयजल व्यवस्था, नगर पंचायत द्वारा शौचालय व्यवस्था के साथ ही पुलिस द्वारा पुलिस बूथ व टैक्सी संचालकों द्वारा प्रीपेड बूथ बना दिए गए हैं। निरीक्षण के दौरान एसडीएम विनोद कुमार, ईई लोनिवि डीएस कुटियाल, ऊर्जा निगम के एसएस उस्मान, जल संस्थान के संतोषउपाध्याय, जिला पंचायत के एएमए साधू राम, एएसपी राजीव मोहन, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविन्द गौड़, एआरटीओ गुरदेव सिंह आदि थे।

दोपहर बाद पैक हो गई नैनीताल की पार्किग

सरोवर नगरी में साल की विदाई व नए साल के स्वागत का जश्न मनाने पर्यटकों की आमद शुरू हो गई है। पर्यटक वाहनों की आमद से शहर की पार्किग दोपहर बाद ही पैक हो गई। कारोबारियों को उम्मीद है कि थर्टी फ‌र्स्ट पर पर्यटकों की आमद बढ़ेगी और पर्यटन कारोबार में मंदी का दौर छंटेगा। शनिवार सुबह से कालाढूंगी रोड, भवाली रोड व हल्द्वानी रोड से पर्यटक वाहनों का पहुंचना शुरू हुआ। इससे माल रोड में कई बार जाम लगा। पुलिस ने मशक्कत कर वाहनों को आगे बढ़ाया। तल्लीताल के अलावा मल्लीताल डीएसए मैदान, मेट्रोपोल, सूखाताल, बीडी पांडे अस्पताल के समीप की पार्किग वाहनों से पट गए। बड़े व मध्यम तबके के होटलों में 50 फीसदी से अधिक कमरे बुक हो गए। समीपवर्ती पंगूठ, किलबरी, मंगोली बजून में पर्यटकों की आमद से चहल पहल बढ़ गई। चिडि़याघर, रोप-वे, केव गार्डन, हिमालय दर्शन, स्नोव्यू, पंत पार्क, बारापत्थर, टांकी बैंड में पर्यटकों की आवाजाही दिनभर बनी रही। पंत पार्क से भोटिया बाजार, तिब्बती बाजार भी गुलजार रहा। टैक्सी कारोबार भी अन्य दिनों की अपेक्षा बेहतर रहा। इधर छोटे होटल-गेस्ट हाउस में फिलहाल पर्यटकों का इंतजार है। होटल एसोसिएशन अध्यक्ष दिनेश साह के अनुसार फिलहाल होटलों की स्थिति खराब है मगर उम्मीद है कि नया साल मनाने पर्यटक जरूर आएंगे।

यह भी पढ़ें : लोहाघाट के उच्च शिक्षित रघुवीर खेती से कमा रहे लाखों रुपये, पेश की मिसाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.