Move to Jagran APP

जानवरों की फोटो के लिए जान जोखिम में डाल रहे पर्यटक, जिप्सी चालक भी बरत रहे लापरवाही

नेशनल हाईवे पर पर्यटक व जिप्सी चालक की लापरवाही कभी भी जान पर भारी पड़ सकती है। जाने अनजाने पर्यटक नियमों की खुलेआम अनदेखी कर उन्‍हें उकसा रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 01 May 2019 10:05 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2019 10:05 AM (IST)
जानवरों की फोटो के लिए जान जोखिम में डाल रहे पर्यटक, जिप्सी चालक भी बरत रहे लापरवाही
जानवरों की फोटो के लिए जान जोखिम में डाल रहे पर्यटक, जिप्सी चालक भी बरत रहे लापरवाही

रामनगर, जेएनएन : नेशनल हाईवे पर पर्यटक व जिप्सी चालक की लापरवाही कभी भी जान पर भारी पड़ सकती है। जाने अनजाने पर्यटक तो नियमों की खुलेआम अनदेखी कर जिप्सी से नीचे उतरकर हाथियों की फोटो खींच उन्हें उकसा रहे हैं। इतना ही नहीं हाईवे पार कर एक जंगल से दूसरे जंगल में जा रहे हाथियों की आवाजाही में भी कुछ लोग बाधक बन रहे हैं। इतना ही नहीं हाथियों के हमलावर रूख को देखकर भी जिप्सी चालक वाहन आगे नहीं बढ़ा रहे हैं। सड़क पार करने के दौरान इससे हाथियों के स्वभाव में परिवर्तन आ रहा है। नतीजतन वह हाईवे पर आकर वाहनों में तोडफ़ोड़ कर रहे हैं। कुछ लोगों की लापरवाही का खामियाजा बस व ट्रक स्वामियों को उठाना पड़ रहा है। लापरवाही से जुड़ी ऐसे ही दो मामलों की वीडियो मंगलवार को वायरल हुई। जो सुंदरखाल से धनगढ़ी क्षेत्र के बीच की है। 

loksabha election banner

ऐसे पड़ी पर्यटकों की जान जाेखिम में 

वायरल हुए वीडियो में हाईवे पर एक हाथी हमला करने के लिए भागकर आ रहा है। हाईवे किनारे बाइक रोककर खड़ा एक व्यक्ति हाथी को अपनी ओर आता देखता है तो वह हेलमेट पहनकर ही जान बचाने के लिए बाइक छोड़कर भागता है। इसके बाद वही हाथी हाईवे पर खड़ी एक जिप्सी में बैठे पर्यटकों की ओर भी हमला करने आता है। पर्यटक हाथी को आता देखकर चालक से बार-बार जिप्सी चलाने की गुजारिश कर रहे हैं। जैसे ही हाथी ने जिप्सी पर हमले का प्रयास किया, तभी चालक ने जिप्सी स्टार्ट की। गनीमत रही कि इस हमले में पर्यटक बाल-बाल बच गए।

फो टो खींचने के लिए जान जोखिम में डाल रहे

वायरल हुए वीडियो में नेशनल हाईवे पर दो विदेशी पर्यटक हाईवे पार कर रहे हाथी को देखकर रुक गए। इसके बाद वह वाहन से नीचे उतरकर चारा खा रहे हाथी की तस्वीर खींचने के लिए उसके नजदीक पहुंच गए। कुछ देर तक वह उसकी फोटो खींचते गए। इस दौरान कुछ और लोगों के वाहन भी सड़क पर खड़े हो गए। इससे अन्य हाथी सड़क पार नहीं कर सके। इसके बाद कुछ लोगों ने पर्यटकों को समझाकर उन्हें ऐसा न करने के लिए चेताया। 

यह भी पढ़ें : यहां तैयार की गई धार्मिक और आध्‍यात्मिक महत्‍व के रुद्राक्ष के पौधे की नर्सरी, जानिए खासियतें

यह भी पढ़ें :  मौसम ने बदली करवट, आसमान में बादलों का डेरा, बारिश के साथ ओलावृष्टि के आसार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.