जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : टमाटर का भाव बाजार में बढ़ गया है। जिसे 70 से 90 रुपये किलो के हिसाब से बेचा जा रहा है। टमाटर को लेकर इंटरनेट मीडिया पर कई तरह के मीम्स भी प्रचलित हो रहे हैं। अब नैनीताल के कोटाबाग व चोरगलिया में टमाटर की फसल तैयार हो गई है। जिसे स्थानीय बाजार के साथ ही राज्य की सीमावर्ती यूपी की मंडियों में भी भेजा जा रहा है। जिससे किसानों की बेहतर कमाई के साथ ही यूपी की मंडियों का भाव भी गिरना तय माना जा रहा है।

गौलापार, चोरगलिया व कोटाबाग में टमाटर की बंपर फसल तैयार हो गई है। देसी गोल टमाटर होने के चलते बाजार में इसकी कीमत सामान्य दिनों में भी ज्यादा होती है। आपदा के बीच टमाटर की फसल को हुए नुकसान के चलते इस बार कमी ज्यादा बढ़ गई है। जिससे टमाटर की यह फसल हाथोंहाथ ली जा रही है। हल्द्वानी मंडी के दीप चंद्र भट्ट ने बताया कि टमाटर के क्रेट या डिब्बे बनाकर इसे रामपुर, मुरादाबाद, पीलीभीत आदि जगहों पर भेजा जा रहा है।

जिसे थोक भाव में 40 रुपये किलो के हिसाब से बेचा जा रहा है। बाजार में यह 50 से रुपये किलो के भाव बिकेगा। जबकि देसी टमाटर बाजार में 60 रुपये किलो तक बिक रहा है। ऐसे में बाजार में महंगी कीमत पर बिक रहे टमाटर को ग्राहक कम रेट पर खरीद सकेंगे। हल्द्वानी के स्थानीय बाजार में टमाटर आने के बाद खुदरा मूल्य पहले ही कम हो चुका है।

Edited By: Skand Shukla