Move to Jagran APP

बाघ व हाथी के रास्तों पर कैमरों से रखी जाएगी नजर, वन्‍यजीव बदल तो नहीं रहे पुराने रास्‍ते

वन विभाग इन दिनों बाघ व हाथियों के रास्तों (कॉरीडोर) पर रिसर्च कर रहा है। इसमें देखा जाएगा कि वन्यजीव अपने पुराने रास्तों को बदल तो नहीं रहे।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 02:00 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 02:00 PM (IST)
बाघ व हाथी के रास्तों पर कैमरों से रखी जाएगी नजर, वन्‍यजीव बदल तो नहीं रहे पुराने रास्‍ते
बाघ व हाथी के रास्तों पर कैमरों से रखी जाएगी नजर, वन्‍यजीव बदल तो नहीं रहे पुराने रास्‍ते

हल्द्वानी, जेएनएन : वन विभाग इन दिनों बाघ व हाथियों के रास्तों (कॉरीडोर) पर रिसर्च कर रहा है। इसमें देखा जाएगा कि वन्यजीव अपने पुराने रास्तों को बदल तो नहीं रहे। अगर ऐसा है तो उसकी वजह क्या है। दिसंबर तक यह शोध चलेगा। उसके बाद फाइनल रिपोर्ट तैयार होगी। उच्च गुणवत्ता के कैमरों का इस्तेमाल इस प्रक्रिया में किया गया है।

loksabha election banner

वन्यजीव खासकर हाथी अक्सर एक जंगल से दूसरे में प्रवेश करने को पारंपरिक रास्तों का इस्तेमाल करता है। बाघ भी इसी राह पर चलता है। फॉरेस्ट एवं नेशनल मिशन ऑफ हिमालयन स्टडीज मिलकर उन नए रास्तों को चिन्हित कर रहे हैं। जिन्हें इन वन्यजीवों ने कुछ समय पूर्व ही आवागमन के लिए चुना है। वनाधिकारियों के मुताबिक रिसर्च पूरा होने पर पता चलेगा कि कॉरीडोर से नहीं गुजरने की वजह क्या होगी। अतिक्रमण व मानव का हद से ज्यादा उन मार्गों पर दखल मुख्य कारण तो नहीं। अफसरों की टीम के अलावा शोध से जुड़े छात्रों को भी इसमें लगाया गया है। कैमरा में टै्रप हुई हर चीज पर बारीकी से निगाह रखी जा रही है।

रिसर्च में शामिल कॉरीडोर

काडापानी कॉरीडोर, बूम कॉरीडोर, किलपुर-सुरई, नेपाल कॉरीडोर, नगला-किलपुरा, चिलका-कीटोन, रामनगर-बिजरानी, गौला कॉरीडोर, फतहेपुर गदगदिया आदि। वेस्टर्न सर्किल के साथ कार्बेट पार्क से जुड़ा हिस्सा भी इसमें शामिल है।

कॉरीडोर पर अतिक्रमण मुख्य वजह

वन्यजीवों के अपने रास्ते से भटकने की बड़ी वजह कॉरीडोर पर अतिक्रमण है। इनके आसपास आबादी की मौजूदगी बाघ-हाथी को पसंद नहीं। मानव-वन्यजीव संघर्ष के बढ़ते मामले इस अतिक्रमण की देन है।

यह भी पढ़ें : अब एसटीएच में मिलेगी फेफड़ों की जांच की सुविधा, फेफड़े के कैंसर का चल सकेगा पता

यह भी पढ़ें : डीएलएड-टीईटी पास न करने वाले शिक्षा मित्रों की आज से छुट्टी, जानिए क्‍या है कारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.