संवाद सहयोगी, रामनगर : कार्बेट टाइगर रिजर्व की सुरक्षा में सेंध लगाने का प्रयास किया गया। चोरों ने बिजरानी रेंज में जंगल की सीमा पर लगाई सोलर फेसिंग को काट दिया। वन कर्मियों को इसकी भनक लगी तो उन्होंने आसपास के लोगों से पूछताछ की। जहां पर सोलर फेसिंग काटी गयी है, उसी जगह पर पुलिस के दो कैमरे भी लगे हैं। कार्बेट वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर बहुत ही संवेदनशील घेरा है। यह वन ग्रामों में रहने वाले लोगों को भी हिंसक जानवरों से बचाता है। शिकारी हो या दूसरे घुसपैठिए यह हमेशा अवैध रूप से कार्बेट में प्रवेश की ताक में रहते हैं। लोगों का कहना है कि यह चोर नहीं उन्हीं घुसपैठिए का ही काम है। इसे जल्द ही ठीक नहीं कराया गया तो वे अपने मकसद में कामयाब हो जाएंगे। आने वाले दिनों में कोई भी बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश भी हो सकती है।

कार्बेट का बिजरानी जोन आबादी क्षेत्र की सीमा से लगा हुआ है। ऐसे में अवैध रूप से जंगल में होने वाली घुसपैठ को रोकने के लिए कार्बेट प्रशासन ने सोलर फेसिंग लगाई है। इससे वन्यजीव भी आबादी में नहीं आ पाते हैं। चोरों ने नॉर्मल वन चौकी को जाने वाले मार्ग पर पुलिस के लाइव कैमरे के नजदीक सोलर फेसिंग को काट दिया। इतना ही नहीं ऊंचे पोल में लगे पुलिस के लाइव कैमरे भी सड़क से घुमाकर दूसरी दिशा को कर दिए गए। जिससे सोलर फेसिंग काटने वाले लोगों के पुलिस के कैमरे में आने की संभावना नहीं है। शुक्रवार को स्थानीय लोगों नेा विभागीय कर्मियों को घटना की सूचना दी। इसकी जानकारी मिलने पर वन कर्मियों ने सोलर फेसिंग काटने वाले लोगों के बारे में जानकारी जुटाने का प्रयास किया। 

बिजरानी के रेंजर बिजेंद्र पाल ने बताया कि जंगल को जाने वाले रास्ते पर लगे गेट पर सोलर फेसिंग काटी गई है। वन कर्मियों की जानकारी में मामला है। उन्हें फेसिंग को ठीक कराने के लिए कह दिया गया है। मामले के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

Edited By: Prashant Mishra