Move to Jagran APP

सूरज से निकली ज्वालाओं ने धरती में दिखाना शुरू किया रंग

सूरज से उठी ज्वालाओं से ध्रुवीय क्षेत्र में रात को रंग बिरेंगे बादलों का अनौखा नजारा दिख रहा है। वैज्ञानिक सूरज से अभी और ज्वाला निकलने की संभावना व्यक्त कर रहे हैं।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 11 Sep 2017 08:40 AM (IST)Updated: Mon, 11 Sep 2017 10:30 PM (IST)
सूरज से निकली ज्वालाओं ने धरती में दिखाना शुरू किया रंग
सूरज से निकली ज्वालाओं ने धरती में दिखाना शुरू किया रंग

नैनीताल, [रमेश चंद्रा]: पिछले दिनों सूरज से उठी ज्वालाओं ने धरती पर अपना रंग बिखेरना शुरू कर दिया है। इन दिनों ध्रूवीय क्षेत्रों में रात को रंग बिरंगे बादलों जैसा नजारा नजर आ रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी सूरज पर सन स्पॉट बने हुए हैं, जिनमें ज्वालाएं निकलने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

loksabha election banner

नैनीताल स्थित आर्यभटट् प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) के वरिष्ठ सौर वैज्ञानिक डॉ. वहाबउद्दीन ने बताया कि यूं तो सौर ज्वालाओं से निकलने वाला प्लाज्मा इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रिानिक उपकरणों के लिए बेहद खतरनाक होता है, परंतु धरती से टकराने के बाद इनसे खूबसूरत नजारे भी बनते हैं।

इधर पिछले दिनों सूर्य से एक्स 9 व एक्स 2.2 क्लास की विशाल ज्वालाएं निकली थीं। साथ ही एम क्लास की भी कई भभूकाएं निकली थीं, जिनका रुख पृथ्वी की ओर भी था। इन ज्वालाओं से सोलर विंड यानी काफी मात्रा में शक्तिशाली उच्च उर्जावान कण निकलते हैं। 

यह सूरज से निकलने वाला सौर तुफान है, जो हमारे सौर मंडल के वातावरण में फैल गया। जिनके धरती पर टकराने से रंग-बिरंगी बादल बनते हैं। इन्हें पोलर लाइट या नॉर्दन लाइट भी कहा जाता है। यह सिर्फ ध्रुवीय क्षेत्र में ही बनती हैं। सूर्य पर अभी भी सन-स्पॉट ग्रुप बने हुए हैं। 

इनसे अभी भी ज्वालाएं फूटने की आशंका बनी हुई है। डॉ. वहाबउद्दीन ने बताया कि एरीज के वैज्ञानिक सूर्य की गतिविधि पर नजर रखे हुए हैं। पिछले दिनों निकली एक्स 2.2 श्रेणी की ज्वाला को एरीज में सफलता पूर्वक आब्जर्वेशन किया था। इसके एम श्रेणी की भी ज्वालाओं को कैमरे में भी कैद किया गया।

यह भी पढ़ें: लंबे अर्से बाद सूरज ने फिर से दहकना कर दिया शुरू

यह भी पढ़ें: स्याह गगन में दिखा आतिशी उल्का पिंडों का नजारा

यह भी पढ़ें: 340 किमी प्रति मिनट की रफ्तार से धरती के करीब से गुजरा यह पिंड, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.