Move to Jagran APP

हल्द्वानी के धर्मगुरु ने पेश की मिसाल, तक किया मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा व गिरीजाघर 30 जून तक नहीं खुलेंगे

लॉकडाउन का अनलॉक पीरियड शुरू होने के बाद भी हल्द्वानी के सभी धार्मिक स्थल लॉक रहेंगे। पुलिस व प्रशासन संग आयोजित बैठक में धर्मगुरु ने यह निर्णय लेकर मिसाल पेश की।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 10:48 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 10:48 AM (IST)
हल्द्वानी के धर्मगुरु ने पेश की मिसाल, तक किया मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा व गिरीजाघर 30 जून तक नहीं खुलेंगे
हल्द्वानी के धर्मगुरु ने पेश की मिसाल, तक किया मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा व गिरीजाघर 30 जून तक नहीं खुलेंगे

हल्द्वानी, जेएनएन : लॉकडाउन का अनलॉक पीरियड शुरू होने के बाद भी हल्द्वानी के सभी धार्मिक स्थल लॉक रहेंगे। पुलिस व प्रशासन संग आयोजित बैठक में धर्मगुरु ने यह निर्णय लेकर मिसाल पेश की। सभी ने हामी भरते हुए कहा कि शहर में संक्रमण का खतरा कम करने को योगदान जरूर देंगे। इसलिए 30 जून तक स्वेच्छा से मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा व गिरीजाघर पूर्व की तरह लोगों के दर्शन को बंद रखे जाएंगे। पुलिस-प्रशासन ने भी उनके इस फैसले की सराहना की।

loksabha election banner

आठ जून से सभी धार्मिक स्थलों को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोला जाना था। हालांकि आदेश को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा होने की वजह से अधिकांश धार्मिक स्थल बंद ही रहे। वहीं, मंगलवार दोपहर नैनीताल जिले को रेड जोन की श्रेणी से भी बाहर कर दिया। इसके बाद सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष कुमार सिंह, एसडीएम विवेक राय व एसपी सिटी अमित श्रीवास्तव ने दोपहर बाद पुलिस बहुद्देश्यीय भवन में सभी धर्मों के धर्मगुरु को वार्ता के लिए बुलाया।

जिसमें धार्मिक स्थलों की समितियों के पदाधिकारियों के अलावा शहर के संभ्रांत लोग भी शामिल हुए। बैठक में इस बात की चर्चा होनी थी कि मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे व चर्च में किस तरह श्रद्धालुओं की एंट्री होगी। भीड़ की संभावना और संक्रमण से बचाव को लेकर किस तरह काम किया जाएगा। क्या-क्या सावधानियां बरतनी होगी आदि।

हालांकि, काफी देर चर्चा के बाद सभी ने निर्णय लिया कि तीस जून तक धार्मिक स्थलों को नहीं खोला जाएगा। ङ्क्षहदू, मुस्लिम, सिख व ईसाई सभी मजहबों को मानने वाले लोग पहले की तरह घरों से ही पूजा करेंगे। धर्मगुरु ने कहा कि हम सबकी पहली प्राथमिकता हल्द्वानी में संक्रमण को खत्म करना है। धार्मिक स्थल खुलने पर लोगों की भीड़ उमड़ सकती है। ऐसे में स्थिति को नियंत्रित करना मुश्किल भी हो सकता है। लिहाजा, तीस जून के बाद ही मंदिर, मस्जिद, चर्च व गुरुद्वारे को खोला जाएगा।

अमित श्रीवास्तव, एसपी सिटी हल्द्वानी ने बताया कि हल्द्वानी के अलग-अलग धर्मों के धर्मगुरु ने अपने इस निर्णय से बड़ा संदेश दिया है। यह लोगों के अंदर पैदा हुई जागरूकता का बड़ा परिचय है। स्वेच्छा से सबने तीस जून बाद धार्मिक स्थलों का खोलने का फैसला लिया।

रेड जोन से हटा नैनीताल, सुबह सात से शाम सात तक खुुलेंगी दुकानें, पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी शुरू होंगे 

विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम के कपाट 30 जून तक रहेंगे बंद, पुरोहितों व पंचायत प्रतिनिधियों ने लिया निर्णय 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.