Move to Jagran APP

क्‍लास एक से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए बेहतरीन अवसर, ब्रिक्स मैथ्स प्रतियोगिता लीजिए हिस्सा और जीतिए अमेजन पे वाउचर

प्रतियोगिता में सीबीएसई और शिक्षा विभाग के अधीन संचालित स्कूलों के विद्यार्थी भी भाग ले सकेंगे। निर्धारित अंक प्राप्त करने वालों को प्रमाण पत्र तो मिलेगा ही सर्वाधिक अंक पाने वाले 100 विद्यार्थियों को पुरस्कार के तौर पर अमेजन पे वाउचर दिया जाएगा।

By Prashant MishraEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 10:46 AM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 10:46 AM (IST)
क्‍लास एक से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए बेहतरीन अवसर, ब्रिक्स मैथ्स प्रतियोगिता लीजिए हिस्सा और जीतिए अमेजन पे वाउचर
छात्रों को कोई फीस नहीं चुकानी होगी। प्रतियोगिता निश्शुल्क है, जिसकी अवधि 60 मिनट निर्धारित की गई है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) के पहली से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के बीच इस साल की आनलाइन अंतरराष्ट्रीय ब्रिक्स मैथ्स प्रतियोगिता (BRIKSMATH.com) पर 20 दिसंबर तक कराई जाएगी। प्रतियोगिता में सीबीएसई और शिक्षा विभाग के अधीन संचालित स्कूलों के विद्यार्थी भी भाग ले सकेंगे। निर्धारित अंक प्राप्त करने वालों को प्रमाण पत्र तो मिलेगा ही, सर्वाधिक अंक पाने वाले 100 विद्यार्थियों को पुरस्कार के तौर पर अमेजन पे वाउचर दिया जाएगा।

loksabha election banner

प्रतियोगिता में निश्शुल्क ले सकेंगे भाग

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्रों को किसी तरह की कोई फीस नहीं चुकानी होगी। प्रतियोगिता निश्शुल्क है, जिसकी अवधि 60 मिनट निर्धारित की गई है। प्रतिभागी के पास कंप्यूटर, टैबलेट या लैपटाप होना जरूरी है। इसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी भी होनी चाहिए।

तार्किक क्षमता होगी विकसित

प्रतियोगिता को आयोजित कराने का मुख्य उद्देश्य विद्याॢथयों में गणित के प्रति रुचि जागृत करना, तार्किक क्षमता का विकास करना है। साथ ही विभिन्न देशों के विद्याॢथयों के बीच एकीकरण की भावना को विकसित करना भी है।

इन बातों का रखें ध्यान

प्रतियोगिता से संबंधित सभी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। यदि कक्षा एक से चार तक का विद्यार्थी 100 अंक व पांच से बारहवीं तक का 80 विद्यार्थी अंक प्राप्त करता है तो उसे प्रमाण पत्र मिलेगा। अंक प्राप्ति के आधार पर अन्य पुरस्कार भी दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.