Move to Jagran APP

राज्य की 2100 एएनएम को दिए जाएंगे टैबलेट: सीएम

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य में 2100 एएनएम कार्यरत हैं। इन्हें राज्य सरकार टैबलेट उपलब्ध कराएगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 08 Mar 2018 08:25 PM (IST)Updated: Fri, 09 Mar 2018 11:24 AM (IST)
राज्य की 2100 एएनएम को दिए जाएंगे टैबलेट: सीएम
राज्य की 2100 एएनएम को दिए जाएंगे टैबलेट: सीएम

हल्द्वानी, [जेएनएन]: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं के लिए कई घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि राज्य में 2100 एएनएम कार्यरत हैं। इन्हें राज्य सरकार टैबलेट उपलब्ध कराएगी। इसका लाभ आम मरीजों को दिया जाएगा, जो दूरस्थ क्षेत्र के अस्पतालों में डॉक्टर के नहीं होने पर भी मरीजों को बड़े शहरों में बैठे डॉक्टरों से सलाह ले सकेंगे। साथ ही महिलाओं के लिए इन योजनाओं के लिए 33 करोड़ रुपये का इंतजाम किया गया है।

loksabha election banner

गुरुवार को स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने मुख्यमंत्री ई-रिक्शा कल्याण योजना का शुभारंभ किया। 24 लाभार्थी महिलाओं में से पांच महिलाओं को ई-रिक्शा की चाबी भेंट करने के साथ पांच हजार रुपये का पुरस्कार भी दिया। सीएम ने कहा कि राज्य के प्रत्येक जिले में एलईडी बल्ब बनाने के लिए प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे, जिसमें महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

कोटाबाग में 30 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसकी शुरुआत जल्द कर दी जाएगी। राज्य में 2100 एएनएम और 12 हजार आशा कार्यकर्ताओं के लिए दो लाख का निश्शुल्क दुर्घटना बीमा योजना शुरू कर दी है। इस दौरान सीएम ने सर्वाधिक दुग्ध उत्पादन करने वाली कुमाऊं की 40 महिलाओं को सम्मानित किया। इससे पहले सीएम ने चार करोड़ 55 लाख रुपये की लागत से बने राज्य सहकारी बैंक के भवन का लोकार्पण किया। 

परिवहन मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि राज्य सहकारी बैंक को आगे बढ़ाने के लिए और काम करने की जरूरत है। दुग्ध व सहकारिता राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि ई-रिक्शा स्वरोजगार की दिशा बेहतर कदम साबित होगा। योजना के तहतह पांच हजार रुपये की छूट भी दी जा रही है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने राज्य व केंद्र सरकार की ओर से महिला सशक्तीकरण की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया। इस दौरान विधायक बंशीधर भगत, विधायक राम सिंह कैड़ा, पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री बची सिंह रावत, राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष दान सिंह रावत, प्रबंध निदेशक दीपक कुमार, मेयर डॉ. जोगेंद्र रौतेला, प्रदेश महामंत्री गजराज बिष्ट, जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह नेगी आदि शामिल रहे।

ये हैं अहम घोषणाएं

- राज्य में एंबुलेंस के लिए मिलेंगे 111 नए वाहन

- अस्पतालों में 1141 डॉक्टरों की कर दी गई है नियुक्ति 

- टेलीमेडिसिन व टेलीरेडियोलॉजी से देश-विदेश के 60 डॉक्टर देंगे सलाह 

- स्मार्ट योजना से जुड़ेंगे राज्य के एक हजार विद्यालय

यह भी पढ़ें: आपदा के बाद भी नहीं हारी हिम्मत, महिलाओं की संजीवनी बनी मंदाकिनी

यह भी पढ़ें: महिला दिवस पर श्रीनगर की वर्तिका जोशी को नारी शक्ति पुरस्कार

यह भी पढ़ें: घास को आस में बदल रहीं महिलाएं, मलेशिया तक धूम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.