मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

हल्द्वानी, जेएनएन : खालिस्तान की मांग को लेकर विद्रोह करने वाले भिंडरावाला से जुड़ी टी-शर्ट ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों पर धड़ल्ले से बिक रही है। लेकिन पुलिस व खुफिया तंत्र इससे पूरी तरह अंजान है। खालिस्तान समर्थकों को लेकर कुमाऊं का ऊधमसिंह नगर जिला ज्यादा चर्चित है। हालांकि इनकी सक्रियता सोशल मीडिया तक सीमित है।

तराई क्षेत्र में 90 के दशक में खालिस्तान से जुड़ी आतंकी गतिविधियों का बाद में पतन हो गया था। लेकिन अब सोशल मीडिया पर इसके समर्थक नजर आने लगे हैं। 14 जुलाई को रुद्रपुर में एक युवक खालिस्तान से जुड़ी टी-शर्ट पहने दिखा तो पर हड़कंप मच गया था। सोशल मीडिया पर यह फोटो खूब वायरल हुई। हड़कंप मचने पर पुलिस व खुफिया तंत्र उसकी तलाश में जुटी है। वहीं ऑनलाइन शॉपिग वेबसाइट (अमेजन, जेजल आदि) पर आसानी से यह टी-शर्ट उपलब्ध है। अलग-अलग कलर व साइज के मुताबिक डिमांड पूरी हो रही है। बुकिंग के चार दिन में भिंडरावाला से जुड़ी टी-शर्ट घर पहुंचाने का दावा किया जा रहा है। इधर, सोशल मीडिया में नजर रखने का दावा करने वाली पुलिस को इन वेबसाइटों की जानकारी ही नहीं है।

पहचान छुपाकर प्रचार

फेसबुक पर डाली गई पोस्ट को लेकर पुलिस जब खोजबीन करती है तो कई बार नाम व पहचान गलत भी निकलती है। हालांकि तराई में अब भिंडरावाला या खालिस्तान समर्थकों की खुली सक्रियता नहीं रही है। केवल सोशल मीडिया के माध्यम से गुपचुप प्रचार दिखता है।

एक साल में सामने आए मामले

  • खटीमा में खालिस्तान समर्थन में वाट्सएप गु्रप चलाने के आरोप में दो लोग पकड़े गए।
  • बाजपुर में सोशल मीडिया पर खालिस्तान का समर्थन करने वाले युवक को चिह्नित किया गया।
  • छह माह पहले रुद्रपुर में फेसबुक पर खालिस्तान के समर्थन में पोस्ट डालकर टैग करने पर वृद्ध को चेतावनी देकर छोड़ा गया।
  • 21 जनवरी को सितारगंज थानाक्षेत्र में एक धार्मिक स्थल पर भिंडरावाला के परिजनों के पहुंचने की सूचना भी सोशल मीडिया में खूब वायरल हुई थी। 
  • 26 फरवरी को दिनेशपुर में सोशल मीडिया में खालिस्तान समर्थन में पोस्ट टैग करने वाले युवक को चिह्नित किया गया।
  • सात जून को दिनेशपुर में भिंडरावाला की टी-शर्ट पहने युवक से माफीनामा लिखवाने के बाद पुलिस ने उसे चेतावनी देकर छोड़ दिया था।
  • 14 जुलाई को रुद्रपुर में भिंडरावाला से संबधित टी-शर्ट पहनकर घूम रहे युवक की फोटो सोशल मीडिया में खूब वायरल हुई। पुलिस उसकी तलाश में जुटी है।

एलआयू से कराई जाएगी जांच  

जगत राम जोशी, डीआइजी कुमाऊं ने बताया कि खालिस्तान समर्थन से जुड़ी टी-शर्ट के ऑनलाइन बिकने का मामला संज्ञान में नहीं है। एलआइयू को निर्देशित कर इसका अपडेट लिया जाएगा।

Posted By: Skand Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप