Move to Jagran APP

National Bravery Award : कक्षा आठ के सनी ने युवक को डूबने से बचाया, जागरण ने घर जाकर खबर दी तो पता चला मिला है वीरता पुरस्कार

National Bravery Award 22 साल का रवि कश्यप नदी में बह रहा था। किनारे खड़े कुछ लोग शोर मचा रहे थे तो कुछ वीडियो बना रहे थे। कक्षा आठ में पढऩे वाले सनी कश्यप ने नदी में छलांग लगा दी और रवि को सकुशल किनारे लाया।

By Prashant MishraEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 10:45 AM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 09:18 PM (IST)
National Bravery Award : कक्षा आठ के सनी ने युवक को डूबने से बचाया, जागरण ने घर जाकर खबर दी तो पता चला मिला है वीरता पुरस्कार
मां माया देवी ने उसे हमेशा दूसरों की मदद करने की सीख दी।

जागरण संवाददाता, रामनगर : National Bravery Award : कोसी नदी उफनाई हुई थी। 22 साल का रवि कश्यप नदी में बह रहा था। किनारे खड़े कुछ लोग शोर मचा रहे थे तो कुछ वीडियो बना रहे थे। कक्षा आठ में पढऩे वाले सनी कश्यप से यह देखा नहीं गया और उसने नदी में छलांग लगा दी। लहरों को चीरते हुए उसने रवि को सकुशल किनारे ला दिया। हिम्मत एवं जज्बे के बूते ही आज सनी राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार का हकदार बना है। जिसके पीछे मां माया देवी की प्रेरणा भी है। जिन्होंने उसे हमेशा दूसरों की मदद करने की सीख दी।

loksabha election banner

सनी को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार मिलने की सूचना बुधवार रात उनके घर पहुंचकर दैनिक जागरण ने दी। खबर सुनते ही मां माया देवी व सनी के चेहरे पर मुस्कान तैर गई। नौ अगस्त 2020 की घटना को याद करते हुए सनी ने बताया कि डूब रहे रवि कश्यप को देखकर लोग उसकी वीडियो बना रहे थे। कोई नदी में कूदने को तैयार नहीं था। आखिर उसने हिम्मत करके नदी में छलांग लगा दी। पानी का तेज बहाव रवि को खींच रहा था। एक पत्थर को सहारा बनाकर वह पानी के तेज बहाव के बीच रवि का हाथ पकड़े रहा और हिम्मत करके उसे किनारे तक ले आया।

तंगी में है परिवार

सनी के पिता बट्टूमल का निधन नौ साल पहले हो चुका है। कच्चा घर है वह भी किराए का। मां माया देवी लोगों के घरों में चौका बर्तन करके घर चलाती है। बड़ा भाई परचून की दुकान में काम करके घर चलाने में मां की मदद करता है। बेटे की सफलता पर मां माया देवी ने कहा कि अपने बच्चों को हमेशा दूसरों के काम आने की सीख दी है।

कई लोगों ने सनी को किया था सम्मानित

सनी के साहसिक कारनामे पर पिछले साल विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया था। जबकि पूर्व विधायक रणजीत रावत व पटवारी तारा चंद्र घिल्डियाल ने भी सनी को सम्मानित किया था। इधर, बुधवार रात सनी को पुरस्कार के लिए चयनित होने की सूचना पर आसपास के लोग भी बधाई देने के लिए पहुंचने लगे। 

यह भी पढ़ें : National Bravery Award : पिथौरागढ़ के मोहित ने जान पर खेलकर स्कूल में घुसे गुलदार को दबोचा था

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.