Move to Jagran APP

पुलिस की जिम्मेदारी समझेंगे छोटे उस्ताद, स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना लागू करने की तैयारी

स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत जनपद के दो चिह्नित स्कूलों में बच्‍चों को नियमों का पाठ पढ़ाया जाएगा। इसके लिए मास्टर ट्रेनर भी नामित कर दिया गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 05:06 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 05:06 PM (IST)
पुलिस की जिम्मेदारी समझेंगे छोटे उस्ताद, स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना लागू करने की तैयारी
पुलिस की जिम्मेदारी समझेंगे छोटे उस्ताद, स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना लागू करने की तैयारी

रुद्रपुर, संदीप जुनेजा : बच्चे किसी भी देश का भविष्य होते हैं, बचपन में उन्हें जिस सांचे में ढाला जाए, आगे जाकर वैसे ही वह ढल जाते हैं। सही उम्र में कानून के संबंध में जानकारी मिलने पर वह न केवल कानून का सम्मान करेंगे, बल्कि उसका पालन करने की जिम्मेदारी भी उठाएंगे। इस आधार पर स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत जनपद के दो चिह्नित स्कूलों से इसकी शुरुआत की जाएगी। इसके लिए मास्टर ट्रेनर भी नामित कर दिया गया है।

loksabha election banner

पुलिस क्या काम कर रहीं है, वह सही है या नहीं इसके लिए मानसिक रूप से जनता के तैयार न होने के कारण स्थिति कई बार टकराव की बन जाती है। जिससे लॉ एंड आर्डर की स्थिति को बरकरार रखने के लिए कई बार कड़े कदम भी उठाने पड़ जाते है। केंद्र सरकार ने बच्चों को जिम्मेदार नागरिक बनाते हुए कानून का सम्मान करने के लिए प्रेरित करने की योजना तैयार की है। इसके लिए प्रत्येक जनपद में एक मास्टर ट्रेनर की तैनाती की गई है। वह मास्टर ट्रेनर स्थानीय चिह्नित किए गए पुलिस कर्मियों को ट्रेङ्क्षनग देगा, जो जनपद में चिह्नित किए गए दो स्कूलों के कक्षा आठ व नौ के बच्चों को प्रशिक्षित करेगा। प्रशिक्षण के दौरान पुलिस की कार्यप्रणाली से उनको रूबरू कराया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक माह तीन कार्यशाला आयोजित की जाएगी, जिसमें मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त पुलिस कर्मी चिह्नित किए गए बच्चों को एक इंडोर व दो आउटडोर कार्यशाला के माध्यम से पुलिस के कर्तव्यों सहित कानून व्यवस्था से जुड़ी जानकारी देंगे। बड़े होकर बच्चे पुलिस और कानून का सम्मान कर सके। इसके लिए जनपद मुख्यालय के दो इंटर कॉलेज चिह्नित किए जाने की कार्रवाई को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

ऊधमसिंह नगर के मास्टर ट्रेनर के रूप में पीपीएस अधिकारी उत्तम ङ्क्षसह नेगी की तैनाती की गई है। उनसे प्रशिक्षण हासिल करने वाले पुलिस कर्मियों को चिह्नित कर सूची को अंतिम रूप दिया जा हा है। मास्टर ट्रेनर जल्द ही पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित करेंगे।

पुलिस की कार्यप्रणाली काे करीब से समझने का मिलेगा अवसर

प्रमोद कुमार,एसपी क्राइम-यातायात ने बताया कि स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत कक्षा आठ व नौ के बच्चों को कानून संबंधित जानकारी के साथ पुलिस के कार्य को नजदीक से समझने का अवसर दिया जाएगा। जिससे बच्चे बड़े होकर देश के जिम्मेदार नागरिक बन सके। स्कूल फाइनल कर जल्द ही योजना के तहत बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.