Move to Jagran APP

छात्रसंघ चुनाव : एमबीपीजी में कॉलेज प्रशासन और पुलिस के सामने अराजकता NAINITAL NEWS

एमबीपीजी कॉलेज में शुक्रवार को अराजकता की हद हो गई। छात्रनेताओं ने कॉलेज परिसर में ही खुली जिप्सियों के साथ जुलूस निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया!

By Edited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 09:30 AM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 12:54 PM (IST)
छात्रसंघ चुनाव : एमबीपीजी में कॉलेज प्रशासन और पुलिस के सामने अराजकता NAINITAL NEWS
छात्रसंघ चुनाव : एमबीपीजी में कॉलेज प्रशासन और पुलिस के सामने अराजकता NAINITAL NEWS

हल्द्वानी, जेएनएन : एमबीपीजी कॉलेज में शुक्रवार को अराजकता की हद हो गई। छात्रनेताओं ने कॉलेज परिसर में ही खुली जिप्सियों के साथ जुलूस निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया और नारेबाजी के साथ झंडे फहराते हुअए जमकर हुड़दंग मचाया। हैरानी की बात यह रही कि परिसर में मौजूद पुलिस बल व कॉलेज प्रशासन मूकदर्शक बनकर पूरी अराजकता देखता रहा। छात्रसंघ चुनाव को लेकर लिंगदोह कमेटी के स्पष्ट निर्देश हैं, मगर एमबीपीजी कॉलेज में ये निर्देश पूरी तरह हवा-हवाई दिखाई दिए। गौरव मठपाल के समर्थन में जुलूस निकालते एनएसयूआइ कार्यकताओं का 14 वाहनों का काफिला दनदनाते हुए कॉलेज के मुख्य गेट से मैदान में प्रवेश कर गया। बाजे-गाजे के साथ पहुंचे छात्रों ने जमकर शोर शराबा किया।

इससे पहले जुलूस एमबी इंटर कॉलेज से शुरू होकर दुर्गा सिटी सेंटर चौराहे से होते हुए नैनीताल हाईवे पहुंचा। कॉलेज गेट पर किसी ने भी जुलूस रोकने की कोशिश नहीं की। कॉलेज प्रशासन के अधिकारी व पुलिस बल चुपचाप तमाशबीन बने रहे। आधे घंटे बाद जुलूस बाहर निकला। जुलूस में हर्षित जोशी, सचिन, जगदीश सिंह, प्रदीप बिष्ट, राजेश मठपाल, निखिल तिवारी आदि शामिल रहे। नैनीताल हाईवे जाम, एंबुलेंस फंसी एनएसयूआइ के जुलूस से नैनीताल हाईवे पर जाम लगा रहा। करीब 15 मिनट तक वाहन रेंगते हुए नजर आए। जाम में काठगोदाम की तरफ से मरीज लेकर आ रही एंबुलेंस भी फंसी रही, जबकि परिसर से बाहर भी जुलूस निकलना नियम विरुद्ध है। दूसरे गुट ने पार्क की हरियाली रौंदी उपाध्यक्ष पद के दावेदार नीरज बिष्ट के समर्थकों ने भी जुलूस निकालकर शक्ति दिखाने का प्रयास किया। कॉलेज से जत्थे के रूप में निकले नीरज के समर्थकों की भीड़ ने नैनीताल हाईवे के सामने पार्क पर बैंड-बाजे के साथ पार्क की हरियाली पर खूब डांस किया। चुनाव के पर्चे, प्लास्टिक की बोतलें, रैपर आदि से दो पार्क कूड़े से पट गए। शोर-शराबा देख पार्क में पेड़ों की छांव में बैठे कई लोगों को इधर-उधर खिसकना पड़ा।

लिंगदोह कमेटी की प्रमुख सिफारिशें
छात्रसंघ चुनाव के दौरान प्रिंटेड प्रचार सामग्री नहीं इस्तेमाल होगी। विवि/कॉलेज की ओर से चिह्नित स्थानों पर सिर्फ हस्त निर्मित प्रचार सामग्री ही लगाई जा सकेगी।
- कॉलेज कैंपस के बाहर जुलूस, मीटिंग जैसी प्रचार गतिविधि नहीं होगी।
- कोई भी प्रत्याशी किसी भी उद्देश्य से विवि व कॉलेज की किसी भी संपत्ति को विरुपित नहीं करेगा।
- चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले छात्र, प्रत्याशी को चुनाव से वंचित किया जा सकता है।
- कैंपस में पोस्टर, होर्डिग, वाहनों व ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग प्रतिबंधित होगा।
- चुनाव संबंधी शिकायतों के निपटारे के लिए कॉलेज में ग्रिवेन्स कमेटी बनाई जाएगी। कमेटी आचार संहिता उल्लंघन मामलों की सुनवाई कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई कर सकेगी। वहीं, डॉ. विनय विद्यालंकार, चीफ प्रॉक्टर, एमबीपीजी कॉलेज ने बताया कि शुक्रवार को कॉलेज का मुख्य गेट खुला रह गया था, जिसका फायदा उठाकर प्रचार वाहन कॉलेज परिसर में आ गए थे। गेटकीपर को आगे से गेट बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें : छात्रसंघ चुनाव : एनएसयूआइ-एबीवीपी के लिए दावेदार ही बने चुनौती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.